Advertisement
05 April 2021

रेलवे ने किया दुनिया के सबसे ऊंचे पुल का निर्माण, अब कन्याकुमारी से कश्मीर तक यात्रा होगी आसान

PTI Photo

भारतीय रेलवे ने सोमवार को चेनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण कार्य पूरा करके देश को गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि हासिल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो मैसेज के जरिए कहा कि सभी भारतीयों के लिए यह बहुत गौरव के क्षण हैं और यह पुल हर भारतीय का दिल खुश कर देगा।

एक केबल क्रेन के जरिए जब इस पुल का अंतिम कार्य पूरा किया गया तो पुल पर काम करने वाले सभी लोगों ने वंदे मातरम के नारे लगाए और एक-दूसरे से हाथ मिलाया। वहां मौजूद अधिकारियों ने यूनीवार्ता को बताया कि यह लंबे समय से चले आ रहे कश्मीर रेल ट्रैक के मार्ग को पूरा करेगा, इससे कन्याकुमारी से कश्मीर तक ट्रेन पहुंचने में सक्षम हो सकेगी।

Advertisement

इसे दुनिया का सबसे ऊंचा पुल कहा जाता है, जो बीपन नदी पर चीन के ड्यूग पुल की ऊंचाई को पार करता है।

चेनाब रेलवे पुल नदी तल के स्तर से 359 मीटर से अधिक ऊपर बना है जो एक इंजीनियरिंग चमत्कार है। पुल के निर्माण में 10 साल से अधिक का समय लगा है जो 1315 मीटर लंबे पुल के दोनों ओर बक्कल और कौरी क्षेत्रों को जोड़ता है। पुल जोन-वी की उच्च तीव्रता के साथ भूंकप के झटके को सहन कर सकता है। पुल से पाकिस्तान की हवाई दूरी सिर्फ 65 किलोमीटर है।

इस समारोह में रेलवे मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे के सीईओ एवं अध्यक्ष सुनीत शर्मा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगाल और अन्य उच्च अधिकारी मौजूद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: दुनिया का सबसे ऊंचा पुल, चेनाब नदी पर बना पुल, जम्मू और कश्मीर में सबसे ऊंटा पुल, कन्याकुमारी से कश्मीर, सबसे ऊंचा रेलवे पुल, Highest bridge in the world, Bridge on Chenab river, Highest bridge in Jammu and Kashmir, Kanyakumari to Kashmir, Highest railway bri
OUTLOOK 05 April, 2021
Advertisement