Advertisement
23 April 2018

कैप्टन की टीम में शामिल 9 मंत्रियों पर लटकी तलवार, हाईकोर्ट का पंजाब सरकार को नोटिस

FILE PHOTO

पंजाब की कांग्रेस सरकार के कैबिनेट विस्तार को रोकने के लिए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में दायर की गई जनहित याचिका पर हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार से जवाब तलब किया है। सोमवार को एडवोकेट जगमोहन सिंह भट्टी की याचिका को स्वीकार करते अदालत ने मामले की अगली सुनवाई की तारीख्‍ा 9 मई दी है।

याचिकर्ता जगमोहन सिंह भट्टी ने आरोप लगाया है कि यह नियुक्तियां कानून के उलट की गई हैं। स्मरण रहे कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी लगभग 13 माह पुरानी सरकार के बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल का विस्तार कर इसमें नौ नए चेहरों को शामिल किया। इसके अलावा उन्होंने अपनी दो महिला राज्य मंत्रियों(स्वतंत्र प्रभार) अरुणा चौधरी और रजिया सुल्ताना का दर्जा बढ़ाते हुए इन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया है।

मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियों में  ओम प्रकाश सोनी, राणा गुरमीत सिंह सोढी, सुखजिंदर सिंह रंधावा, गुरप्रीत सिंह कांगड़, सुखविंदर सिंह सरकारिया, बलबीर सिंह सिद्धू, विजय इंदर सिंगला, शाम सुंदर अरोड़ा, भारत भूषण आशु तथा वर्ततान में शिक्षा राज्य मंत्री अरुणा चौधरी और लोक निर्माण राज्य मंत्री रजिया सुल्ताना हैं। इन सभी ने पंजाबी भाषा तथा कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। इस ताजा विस्तार के बाद मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 18 हो गई है।

Advertisement

मंत्री बढ़ते ही हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। इसमें कहा गया है कि इन 9 मंत्रियों की नियुक्ति कानून के अनुसार नहीं है। उधर,पंजाब सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार पर बगावत का दौर जारी है। टांडा से विधायक संगत सिंह गिलजियां के इस्तीफे के बाद दो और कांग्रेस विधायकों ने पार्टी पदों से इस्तीफा दे दिया है। अमरगढ़ से सुरजीत सिंह धीमान ने पार्टी उपाध्यक्ष पद से और बल्लूआना से नत्थू राम ने सचिच पद से इस्तीफा दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Punjab cabinet expansion, hc, summons, all new ministers, Punjab government
OUTLOOK 23 April, 2018
Advertisement