Advertisement
22 October 2018

दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप आज रहेंगे बंद, सीएम केजरीवाल ने बताया ‘भाजपा प्रायोजित’

वैट घटाने की मांग को लेकर आज पेट्रोल पंप डीलर्स ने विरोधस्वरूप दिल्ली के सभी पेट्रोल पंपों को बंद रखने का ऐलान किया है। पेट्रोल पंपों पर बने प्रदूषण जांच केंद्रों के भी बंद रहने की बात कही जा रही है। केवल ऑइल कंपनियों द्वारा ऑपरेट किए जाने वाले 10-15 पंप ही खुले रहेंगे। हालांकि इस दौरान आईजीएल के सभी सीएनजी स्टेशन खुले रहेंगे।

ये है वजह

इस महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों पर डेढ़ रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी, जिसके बाद ऑइल कंपनियों ने भी दामों में 1 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। केंद्र सरकार के आह्वान पर बीजेपी शासित राज्यों में सरकारों ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट ढाई रुपये तक घटा दिया। जिसके बाद भाजपा शासित राज्यों में तो पेट्रोल-डीजल के दाम 5 रुपये प्रति लीटर तक कम हो गए, लेकिन दिल्ली सहित जिन राज्यों ने वैट नहीं घटाया, वहां पेट्रोल के दाम ढाई रुपये ही कम हुए। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स असोसिएशन पिछले कई दिनों से इसी को लेकर विरोध कर रहा था। अब दिल्ली में भी वैट घटाने की मांग को लेकर असोसिएशन ने बंद का आह्वान किया है, जिसके तहत सोमवार की सुबह 6 बजे से मंगलवार की सुबह 5 बजे तक सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे।

Advertisement

असोसिएशन ने दिल्ली सरकार से मांग की है कि वह दिल्ली में भी पेट्रोल-डीजल के दामों पर वैट घटाए, क्योंकि यूपी और हरियाणा में सस्ता पेट्रोल-डीजल मिलने की वजह से लोग वहां जाकर ईंधन डलवा रहे हैं, जिसकी वजह से दिल्ली के पेट्रोल पंप मालिकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके अलावा दिल्ली के पर्यावरण पर भी इसका गंभीर असर पड़ रहा है, क्योंकि सिर्फ दिल्ली में यूरो-6 मानक वाला पेट्रोल मिलता है, जबकि एनसीआर में यूरो-4 मानक वाला पेट्रोल-डीजल ही मिलता है, जिससे प्रदूषण ज्यादा होता है।

यह बीजेपी प्रायोजित हड़ताल है: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पेट्रोल पंपों की हड़ताल को राजनीति से प्रेरित बताया है। केजरीवाल ने इसके लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने ट्वीट किया, 'पेट्रोल पंप मालिकों ने हमें निजी तौर पर बताया है कि यह एक बीजेपी प्रायोजित हड़ताल है, जो सक्रिय रूप से तेल कंपनियों द्वारा समर्थित है।' 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: protest, Delhi Petrol Dealers Association, Delhi govt’, refusal to reduce VAT, diesel, petrol.
OUTLOOK 22 October, 2018
Advertisement