Advertisement
16 December 2018

रायबरेली में बोले पीएम मोदी, 'कुछ लोगों को देश की सर्वोच्च अदालत भी लगने लगी है झूठी'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को रायबरेली में कोच फ़ैक्टरी में उत्पादित 900वें रेल डिब्बे और हमसफर रेल को हरी झंडी दिखा कर देश को समर्पित की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के लिए देश का रक्षा मंत्रालय भी झूठा है, देश की रक्षा मंत्री भी झूठी हैं, भारतीय वायुसेना के अफसर भी झूठे हैं।अब तो उन्हें देश की सर्वोच्च अदालत भी झूठी लगने लगी है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रविवार को प्रधानमंत्री मोदी रायबरेली सांसद और कांग्रेस की संरक्षक सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में है।

कोच फैक्ट्री को लेकर मोदी ने कहा कि रायबरेली की ये फैक्ट्री 2007 में स्वीकृत हुई थी। 2010 में ये फैक्ट्री बनकर तैयार भी हो गई। लेकिन उसके बाद 4 साल तक इस फैक्ट्री में कपूरथला से डिब्बे लेकर उनमें पेंच कसने और पेंट करने का काम हुआ। जो फैक्ट्री नए डिब्बे बनाने के लिए थी, उसे पूरी क्षमता से कभी काम ही नहीं करने दिया गया। जब पहले की सरकार ने यहां पर रेल कोच फैक्ट्री का निर्माण तय किया था, तो ये तय हुआ था कि 5000 कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। लेकिन स्वीकृति इसके आधे पदों को ही दी गई। इतना ही नहीं, 2014 में हमने ये भी देखा कि यहां की कोच फैक्ट्री में एक भी नई नियुक्ति नहीं हुई थी। अब आज की स्थिति ये है कि लगभग 2 हजार नए कर्मचारियों को हमारी सरकार ने नियुक्त किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, “आज मुझे ये कहते हुए गौरव का एहसास हो रहा है कि आने वाले समय में रायबरेली, रेल कोच निर्माण के मामले में एक ग्लोबल हब बनने वाला है।”

Advertisement

क्यों देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है?’

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस 'भारत माता की जय' के नारे पर आपको गौरव होता है कुछ लोगों को इससे शर्मिंदा होता देखा गया है। ये किस तरह के लोग है जिन्हें भारत माता के जयघोष से दिक्कत है। मोदी को उन्हें गाली देनी है, मैं जानता हूं। मोदी पर वो किसी भी तरह एक दाग लगा देना चाहते हैं, ये भी जानता हूं। लेकिन जानना चाहता हूं कि इसके लिए देश को ताक पर क्यों रख दिया गया है?  क्यों देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है? करगिल युद्ध के बाद हमारी वायुसेना ने आधुनिक विमानों की जरूरत बताई थी। अटल जी की सरकार के बाद कांग्रेस ने 10 साल देश पर राज किया, लेकिन वायुसेना को मजबूत नहीं होने दिया। आखिर क्यों?  मोदी ने कहा कि रक्षा सौदों के मामले में कांग्रेस का इतिहास बोफोर्स घोटाले वाले क्वात्राकी मामा का रहा है। हेलीकॉप्टर घोटाले के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को पकड़कर कुछ दिन पहले ही भारत लाया गया है। सभी ने ये देखा है कि कैसे इस आरोपी के बचाने के लिए कांग्रेस ने अपना वकील अदालत में भेज दिया।

“कर्जमाफी पर कांग्रेस कर रही है बड़ी-बड़ी बातें, लेकिन सच्चाई कुछ और...”

प्रधानमंत्री मोदी ने कर्जमाफी को लेकर कांग्रेस पर निशान साधा। पीएम ने कहा कि बीते कुछ समय से कर्जमाफी को लेकर भी कांग्रेस बड़ी-बड़ी बातें कर रही है। कर्नाटक में कांग्रेस ने किसानों से कर्जमाफी का वादा किया था। सिर्फ 10 दिन की बात कही गई थी लेकिन आज 6 महीने बाद सच्चाई कुछ और है।

मोदी ने पूछा कि कांग्रेस के पास इस बात का क्या जवाब है कि जब वो दस साल तक सत्ता में रही, तो क्यों उसने स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू नहीं किया?  इस बात का जवाब कांग्रेस कभी नहीं देगी और न ही उसका बनाया इकोसिस्टम उससे कभी ये जवाब मांगेगा।

मोदी ने कहा, एनडीए सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए एमएसपी पर स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू किया। खरीफ और रबी की 22 फसलों पर MSP को सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा, “कांग्रेस का इकोसिस्टम आपको कभी नहीं बताएगा कि सिर्फ इस फैसले से देश के किसानों को 60 हजार करोड़ रुपए मिलना तय हुआ है।”

बता दें कि रायबरेली के बाद पीएम मोदी प्रयागराज में अरबों रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। साथ ही जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे। 

1100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

रायबरेली के लालगंज रेल कोच फैक्ट्री का निरीक्षण गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि रेल कोच फैक्ट्री में सालाना पांच सौ कोच बन रहे हैं। इसकी क्षमता बढ़ाकर पांच हजार रेल कोच प्रतिवर्ष करना है। क्षमता विस्तार में धन का निवेश करके विकास और रोजगार के सृजन को बढ़ाना ही प्रधानमंत्री का मकसद है। 

हालांकि रायबरेली की इस रेल कोच फैक्ट्री की शुरुआत कांग्रेस सरकार ने की थी। परन्तु अब इसका लाभ भाजपा अपने सियासती खाते में जोड़ने जा रही है। इस कोच फैक्ट्री की योजना यूपीए 1 में बनी थी,  फिर 2007 में प्रदेश की बसपा सरकार ने भूमि अधिग्रहण रद्द कर इसमें अड़ंगा लगाया। इसके बाद 2009 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले से इस फैक्ट्री को जमीन मिल पायी। शुरू में 2014 तक यहां कोई खास उत्पादन न करके केवल कोच असेम्बल किए जाते रहे। 2014 में केन्द्र की भाजपा सरकार आने के बाद यहां उत्पादन शुरू हुआ और अब तक इस फैक्ट्री ने 900 कोच बना लिए हैं। पीएम मोदी इन्हीं 900 कोच के निर्माण को अपनी सरकार की सफलता के रूप में पेश करेंगे। इस तरह लगता है कि कांग्रेस के गढ़ में ही कांग्रेस को घेरने का हथियार बनी यह रेल कोच फैक्ट्री आने वाले लोकसभा चुनाव की सियासत में छायी रहेगी। साथ ही कांग्रेस और भाजपा दोनों ही इसको लेकर एक दूसरे को घेरते नजर आएंगे।

प्रयाग में साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये के कुंभ के स्थायी कार्यों का करेंगे लोकार्पण

प्रयागराज में अगले साल मकर संक्रांति से शुरू होने वाले कुंभ को लेकर प्रदेश सरकार दर्जनों योजनाओं के माध्यम से डेढ़ साल से तैयारी कर रही है। कुंभ को अंतरराष्ट्रीय आयोजन के रूप में प्रस्तुत करने के लिए सरकार तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार की ओर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुंभ की ब्रांडिंग भी की जा रही है। प्रधानमंत्री प्रयागराज में करीब सवा तीन घंटे रहेंगे। इस दौरान वह साढ़े तीन हजार करोड़ रुपये के कुंभ के स्थायी कार्यों का लोकार्पण करेंगे और झूंसी में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Prime Minister Narendra Modi, attend, events, Raebareli, Prayagraj
OUTLOOK 16 December, 2018
Advertisement