Advertisement
11 September 2017

प्रद्युम्न मर्डर केस: रेयान स्कूल मैनेजमेंट के दो अधिकारी गिरफ्तार, 2 एसएचओ सस्पेंड

GOOGLE

रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या ने सबको चौंका कर रख दिया। मासूम मृतक  के पिता लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। इस बीच स्कूल मैनेजमेंट के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें रेयान स्कूल का रीजनल मैनेजर और एचआर हेड शामिल है। जानकारी के मुताबिक जेजे एक्ट के तहत इनकी गिरफ्तारी हुई है। साथ ही अभिभावकों और मीडिया पर लाठीचार्ज के मामले में सोहना रोड और सदर थाने के एसएचओ को सस्पेंड कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया नोटिस

प्रद्युम्न के पिता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, हरियाणा सरकार, केन्द्र सरकार और एचआरडी को नोटिस जारी किया। कोर्ट ने कहा- यह एक बच्चे का नहीं, पूरे देश के बच्चों का मामला है।

Advertisement


सामने आई स्कूल की खामियां

इस बीच इस पर बने तीन सदस्यीय पैनल की रिपोर्ट आ गयी है। पैनल की रिपोर्ट में स्कूल की कई खामियों का खुलासा हुआ है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पैनल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि स्कूल के सीसीटीवी कैमरे खराब थे। कर्मचारियों के लिए अलग से टॉयलेट की व्यवस्था नहीं थी। स्कूल की बाउंड्री वॉल टूटी हुई है जिससे कोई भी अंदर आ सकता है। स्कूल में काम करने वाले कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन भी नहीं करवाया गया। स्कूल में लगे आग बुझाने के संयंत्रों की एक्सपायरी डेट निकल गयी है। इसके साथ ही गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर ने सेकेंड्री एजुकेशन के डायरेक्टर से कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर एक्शन लेने की सिफारिश की है।

गुस्साए लोगों ने लगाई आग, लाठीचार्ज

रविवार को हत्या के बाद गुस्साए लोगों ने स्कूल के पास स्थित शराब की दुकान में आग लगा दी। इस बीच स्कूल के बाहर प्रदर्शन को काबू में  करने के लिए पुलिस ने अभिभावकों पर लाठीचार्ज किया। इस दौरान स्कूल के बाहर भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है। लाठीचार्ज में एक मीडियाकर्मी भी घायल हो गया।

शिक्षा मंत्री के बोल

इस बीच हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि प्रदुम्न के माता-पिता जांच से संतुष्ट नहीं हुए तो किसी भी दूसरी एजेंसी से जांच कराई जा सकती है।

स्कूल मालिक के खिलाफ एफआईआर

गुड़गांव पुलिस ने अब स्कूल के मालिक और मैनेजमेंट के खिलाफ जुवेनाइल जस्टिस एक्ट की धारा-75 के तहत केस दर्ज किया है।  

पिता की गुहार, हो सीबीआई जांच

पिता वरुण ठाकुर ने इंसाफ की गुहार लगाई है। माता-पिता की मांग है कि इस हत्या की जांच सीबीआई से कराई जाए। वरुण ठाकुर ने कहा, “सिर्फ 10 ‌मिनट के भीतर हत्या को अंजाम दिया गया है, इसलिए मेरी मांग है कि इस हत्या के पीछे के घटनाक्रम को जांच में लाया जाए। इसकी बारीकी से जांच की जाए। इसमें सीबीआई की मदद ली जाए।"

क्या है मामला?

शुक्रवार को गुड़गांव के भोंडसी में स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल में बिहार के मधुबनी जिला निवासी वरुणचंद्र ठाकुर के सात वर्षीय बेटे प्रद्युम्न की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। गुड़गांव पुलिस ने बताया है कि आरोपी कंडक्टर ने बच्चे का यौन शोषण करने की कोशिश की थी। पूछताछ के दौरान कंडक्टर अशोक कुमार ने यह कबूल किया कि उसने गुरुवार को भी बच्चे का यौन शोषण करने की कोशिश की थी।

 

 

.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pradyumna massacre, Several flaws, school, exposed, three-member panel, report, Gurugram
OUTLOOK 11 September, 2017
Advertisement