Advertisement
10 October 2024

रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए महाराष्ट्र और झारखंड में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा

महाराष्ट्र और झारखंड सरकार ने उद्योगपति रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने के लिए गुरुवार को राज्य में एक दिन का शोक घोषित किया है। महाराष्ट्र सीएम ने यह भी घोषणा की कि राज्य में आज सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।

रतन टाटा, जिन्हें टाटा समूह को विश्व स्तर पर प्रसिद्ध समूह में बदलने का श्रेय दिया जाता है, का बुधवार रात मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में संक्षिप्त बीमारी के बाद 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

गुरुवार को तड़के दो बजे पुलिस वाहनों की सुरक्षा में एक एम्बुलेंस में उनका पार्थिव शरीर ब्रीच कैंडी अस्पताल से बाहर लाया गया और दक्षिण मुंबई के कोलाबा क्षेत्र में स्थित उनके आवास पर ले जाया गया।

Advertisement

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर और उद्योगपति मुकेश अंबानी उन लोगों में शामिल थे जो टाटा के निधन की खबर सुनकर अस्पताल पहुंचे।

सीएम शिंदे के हवाले से जारी बयान में कहा गया है कि महाराष्ट्र में सरकारी दफ्तरों पर राष्ट्रीय ध्वज को शोक के तौर पर गुरुवार को आधा झुका दिया जाएगा। बयान में कहा गया है कि गुरुवार को कोई मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा।

टाटा का पार्थिव शरीर गुरुवार को सुबह 10 बजे से अपराह्न 3.30 बजे तक दक्षिण मुंबई स्थित राष्ट्रीय कला प्रदर्शन केंद्र (एनसीपीए) में लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा।

दक्षिण क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अभिनव देशमुख ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर वाहनों के लिए कोई पार्किंग सुविधा उपलब्ध नहीं है और लोगों को अपने वाहनों से उतरना पड़ेगा।

उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर जाने वाले लोगों से भी अपील की है कि वे अपनी पार्किंग की व्यवस्था खुद करें और सहयोग करें। कई वीआईपी के संभावित आगमन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। टाटा का अंतिम संस्कार आज मुंबई के वर्ली इलाके में किया जाएगा।

सोरेन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "झारखंड जैसे देश के पिछड़े राज्य को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने वाले टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन और पद्म विभूषण श्री रतन टाटा जी के निधन पर एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की गई है।" 

टाटा स्टील ने झारखंड के जमशेदपुर में देश का पहला औद्योगिक शहर विकसित किया था, जो पहले अविभाजित बिहार का हिस्सा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Maharashtra, jharkhand, hemant soren, Eknath shinde cm, ratan tata demise
OUTLOOK 10 October, 2024
Advertisement