Advertisement
03 August 2023

करनाल पहुंचे गृह मंत्री अनिल विज: नूंह हिंसा पर बोले- पुलिस कर रही कार्रवाई, अब तक दर्ज हो चुकी हैं 83 एफआईआर

हरियाणा के नूंह में भड़की साम्प्रदायिक हिंसा से बढ़े तनाव के बीच राज्य के गृह मंत्री अनिल विज गुरुवार को करनाल पहुंचे। यहां उन्होंने बताया कि नूंह हिंसा में अब तक 83 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं। 159 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और अभी यह कार्रवाई चल रही है। 

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी को शांति बनाए रखनी चाहिए। लोगों को सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट या फॉरवर्ड नहीं करना चाहिए। जांच चल रही है। पुलिस ने 83 एफआईआर दर्ज कर चुकी है और 159 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कार्रवाई जारी है।

इससे पहले हरियाणा सरकार ने इंटरनेट पर लगे प्रतिबंध को आज आंशिक रूप से हटाया। पुलिस प्रशासन और सरकार लगातार लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलने का भय भी बना हुआ है। एसीपी वरुण कुमार ने कहा है कि हम हिंदू या मुसलमान नहीं, बल्कि गलत लोगों के खिलाफ़ हैं।

Advertisement

हरियाणा सरकार ने आदेश जारी कर बताया कि नूंह, फ़रीदाबाद और पलवल जिलों और जिला गुरुग्राम के उपमंडल सोहना, पटौदी और मानेसर के क्षेत्रीय क्षेत्राधिकार में लगा मोबाइल इंटरनेट निलंबन आज दोपहर एक बजे बजे से शाम चार बजे तक आंशिक रूप से हटा लिया गया है।

हरियाणा के नूंह में दो समूहों के बीच झड़प पर एसीपी वरुण कुमार कहते हैं, ''बहुत सारी अफवाहें फैलाई जा रही हैं और सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं... हम लोगों की पहचान कर रहे हैं। लोगों को गिरफ्तार और हिरासत में भी लिया गया है।"

"मैं जनता को बताना चाहता हूं कि हम हिंदू या मुसलमानों के खिलाफ नहीं हैं। हम उन लोगों के खिलाफ हैं जो दुर्व्यवहार कर रहे हैं, गुमराह कर रहे हैं और गलत गतिविधियों में लिप्त हैं। हम लोगों की सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं। हम नहीं चाहते कि लोग अफवाहें फैलाएं।"

नूंह के एसपी वरुण सिंगला ने कहा, ''शुरुआती घटना के बाद किसी ताजा हिंसा की खबर नहीं आई है। सभी इलाकों में फोर्स तैनात कर दी गई है। केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की करीब 14 कंपनियां बाहर से बुलाई गई हैं जबकि हरियाणा पुलिस की 21 कंपनियां भी तैनात की गई हैं। दिन-रात सतर्कता बरती जा रही है। सामान्यीकरण का अहसास हो रहा है। पिछले 24 घंटों की बात करें तो चार नई एफआईआर दर्ज की गई हैं..."

गौरतलब है कि हिंसा के चलते नूंह जनपद और आसपास के इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इसी बीच नूंह में सुरक्षा कड़ी कर दी गई। फ्लैग मार्च भी किया जा रहा है। यहां दो समूहों के बीच झड़प के बाद लगाया गया कर्फ्यू अभी जारी है। इससे पहले नूंह, सहित कई इलाकों में 5 अगस्त तक इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाया गया था। बीती रात कुछ हमलावरों ने नूंह के तौरू में दो मस्जिदों पर पेट्रोल बम भी फेंके।

पुलिस ने गुरुवार को बताया कि मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने कल रात हरियाणा के नूंह जिले के तौरू में दो मस्जिदों पर मोलोटोव कॉकटेल (पेट्रोल बम) फेंके। उन्होंने बताया कि बुधवार रात करीब 11:30 बजे हुई घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ। इनमें से एक मस्जिद विजय चौक के पास स्थित है, जबकि दूसरी पुलिस स्टेशन के पास है। दोनों मस्जिदों को कुछ नुकसान हुआ।

पुलिस ने कहा कि घटनाओं की जानकारी मिलते ही दोनों मस्जिदों में दमकल की गाड़ियां भेजी गईं और आग पर काबू पा लिया गया। उन्होंने बताया कि पलवल जिले के मीनार गेट बाजार में एक चूड़ी की दुकान को भी अज्ञात हमलावरों ने आग लगा दी।

पहले हरियाणा सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार बताया गया था कि शांति और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए, नूंह, फ़रीदाबाद और पलवल जिलों तथा गुरुग्राम जिले के सोहना, पटौदी और मानेसर उप-मंडलों के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं 5 अगस्त तक निलंबित की जा रही हैं। आपको बता दें कि हरियाणा के नूंह में शांति व्यवस्था कायम करने के लिए फ्लैग मार्च भी निकाला गया।

जनता के सामान्य जीवन पर हिंसा का बुरा प्रभाव पड़ा है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने हिंसाग्रस्त क्षेत्रों के ग्रामीणों से बात की। एक व्यक्ति ने कहा, "मैं सब्जियां बेचने का काम करता हूं लेकिन पिछले 2-3 दिनों से बिक्री प्रभावित हुई है...अगर ग्राहक नहीं आएंगे तो हम जीविकोपार्जन कैसे करेंगे ? कोई नहीं आ रहा तो सब्जियां खराब हो रही हैं। हम बहुत परेशान हैं।"

हरियाणा के नूंह जिले में दो समूहों के बीच झड़प के बाद कर्फ्यू लगने से स्थानीय लोग परेशान महसूस कर रहे हैं। एक महिला ने कहा, "जब राशन सामग्री खरीदने की बात आती है तो हमें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चारों ओर भय का माहौल है। हम बच्चों को बाहर नहीं भेज रहे हैं। हमें रात को भी बहुत डर लगता है, पता नहीं क्या होगा।"

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज कहते हैं, "नूंह की घटना में सोशल मीडिया ने अहम भूमिका निभाई है, इसलिए मैंने तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। समिति 21 जुलाई से 31 जुलाई तक हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (पोस्ट के लिए) को स्कैन करेगी। अगर किसी ने कुछ भी भड़काऊ पोस्ट किया है तो उनके खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। यह समय शांति बहाल करने का है। मैं सभी से शांति बहाल करने का आग्रह करना चाहता हूं।"

वहीं, हिंसा के बीच राज्य सरकार ने बुधवार को द्वितीय इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के बटालियन मुख्यालय को पुलिस परिसर, भोंडसी से तुरंत नूंह जिले में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया।

आदेश के अनुसार, कानून और व्यवस्था, शांति और सुरक्षा बनाए रखने की आसन्न परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 2 आईआरबी के बटालियन मुख्यालय को पुलिस परिसर, भोंडसी से जिला नूंह में स्थानांतरित करने के निर्देश दिए गए हैं।

हरियाणा के गृह सचिव द्वारा पारित आदेश में कहा गया कि इन जिलों में हालात गंभीर और तनावपूर्ण बने हुए हैं। नूंह में सोमवार दोपहर को भीड़ द्वारा विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर नूंह और पलवल दोनों जिलों में निषेधाज्ञा लागू है।

बता दें कि भीड़ ने एक मौलवी की हत्या भी कर दी, एक भोजनालय में आग लगा दी और दुकानों में तोड़फोड़ की, नूंह में शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा मंगलवार को पड़ोसी गुरुग्राम में फैल गई। हरियाणा सरकार के मुताबिक, हिंसा में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है, 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 90 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nuh violence, Haryana government, internet ban, ACP, Hindu Muslim.
OUTLOOK 03 August, 2023
Advertisement