Advertisement
24 January 2017

भाजपा शासित छग में शौचालय नहीं, 582 पंचायत पदाधिकारियों को नोटिस

google

रायगढ़ के अनुविभागीय दण्डाधिकारी प्रकाश कुमार सर्वे ने बताया कि पुसौर ब्लॉक की 86 ग्राम पंचायतों के 394 पंच और सरपंच तथा रायगढ़ ब्लॉक के 82 ग्राम पंचायतों के 182 पंचों के यहां जांच में पाया गया कि उनके आवास में शौचालय का निर्माण अभी तक नहीं कराया गया है।

एसडीएम ने बताया कि स्वच्‍छ भारत मिशन के अन्तर्गत समस्त ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों के घर में जल वाहित शौचालय का होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि छत्‍तीसगढ़ पंचायत राज अधिनियम, 1993 की धारा 36 ण के अनुसार निर्वाचन के एक वर्ष के पश्चात ऐसे ग्राम पंचायत के पदाधिकारी जिनके आवास में शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया है, वे पद पर बने रहने के योग्य नहीं होंगे।

अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत के सचिव और करारोपण अधिकारी के जांच प्रतिवेदन और नोडल अधिकारी के भ्रमण में पाया गया कि जन प्रतिनिधियों के आवास में शौचालय नहीं है।

Advertisement

सभी पंच एवं सरपंचो को पूर्व में नोटिस जारी कर शौचालय निर्माण के लिए 10 दिन का समय दिया गया था, इसके बावजूद शौचालय नहीं बना पाने पर उन्हें पुन अंतिम सूचना पत्र जारी कर सात दिन का समय देकर अवगत कराने को कहा गया है। यदि अब भी इन पंच, सरपंच द्वारा शौचालय निर्माण नहीं कराया गया तब इन सब के विपरीत पद से पृथक करने की कार्यवाही की जाएगी। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: शौचालय, सरपंच, रायगढ़, भाजपा, नोटिस, notice, toilet, raigadh, bjp, sarpanch
OUTLOOK 24 January, 2017
Advertisement