Advertisement
28 May 2020

पांच राज्यों से कम आएंगी फ्लाइटें, एंट्री बैन नहीं; कर्नाटक सरकार ने दी सफाई

Symbolic Image

कर्नाटक ने महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और राजस्थान से आने वाले विमानों, ट्रेनों और वाहनों पर रोक लगा दी। लेकिन मामला तूल पकड़ने पर देर शाम सरकार की ओर से सफाई दी गई कि इन राज्यों से आने वाले विमानों पर रोक नहीं बल्कि यात्रियों की संख्या सीमित रखने का आग्रह किया गया है। कर्नाटक ने यह कदम इस आधार पर उठाया है कि इन राज्यों से आ रहे लोगों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित निकले हैं।

 कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि उसने महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और राजस्थान से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग नहीं की है। राज्य सरकार ने कहा कि उसने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अपील की है कि वह आने वाले हवाई यातायात को कम करने के लिए कदम उठाए।

'हवाई यात्रियों की संख्या सीमित रखने को कहा'

Advertisement

सरकार ने कहा कि उसने विमानों पर रोक नहीं लगाई बल्कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय से इन आने वाले हवाई यात्रियों की संख्या सीमित रखने के कहा है। यदि एकदम से भीड़ आएगी तो ज्यादा लोगों को क्वारंटाइन करने में समस्या आएगी। सरकार की ओर से कहा गया कि बेंगलुरु में अनुमान से ज्यादा लोग आ रहे हैं।  सीमित स्तर पर घरेलू उड़ानों का सिलसिला गत 25 मई से ही शुरू हुआ है।

पहले उठाया था ये कदम

कर्नाटक सरकार ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश और राजस्थान से उड़ान भरने वाले फ्लाइट्स, ट्रेन और वाहनों की एंट्री पर बैन लगा दी थी। राज्य के कानून मंत्री मधु स्वामी ने गुरुवार को कहा है कि 25 मई को फिर से शुरू हुए घरेलू उड़ान के बाद से कोविड संक्रमितों के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। जिसके बाद यह कदम उठाया गया है

आने वालों में 30 से 40 फीसदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए

कानून मंत्री मधु स्वामी ने कहा कि इन पांच राज्यों से आने वाले लोगों में से 30 से 40 फीसदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश और राजस्थान से होने वाले सभी यातायात को  प्रतिबंधित कर दिया गया है। बता दें, पिछले 24 घंटों में 75 नए कोरोना के मामले राज्य में दर्ज किए गए हैं। जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,493 हो गई  है।

3700 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई 

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लागू लॉकडाउन का चौथा चरण जारी है। ये चरण 31 मई तक लागू है। लॉकडाउन की वजह से देश के कई हिोस्सों में प्रवासी मजदूर फंसे हुए हैं। जिस बाबत केंद्र सरकार ने तीसरे चरण की शुरूआत में स्पेशल श्रमिक ट्रेन चलाने की अनुमति दी थी। केंद्र के मुताबिक अभी तक 3700 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी है। वहीं, एक जून से दो सौ और नॉन एसी कोच रेलवे चलाने जा रही है। घरेलू विमान सेवा भी सीमित दायरे में शुरू है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka, Suspends Entry Of Flights, Trains And Vehicles, From Five States, Gujarat, MP, MH, Tamilnadu, Rajasthan
OUTLOOK 28 May, 2020
Advertisement