Advertisement
09 November 2017

नीति आयोग से बोले योगी, चल पड़ा है उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश में चल रहे विकास कार्यों और नीतियों पर चर्चा के लिए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, सीईओ अमिताभ कांत व अन्य उच्च अधिकारियों ने गुरुवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इस दौरान योगी ने कहा कि 'उत्तरप्रदेश चल पड़ा है' और उनकी सरकार की नीतियों का लाभ मिलना शुरू हो गया है।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री एवं प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आयोग के अधिकारियों से कहा कि देश का विकास तभी तेज गति पकड़ेगा जब उत्तरप्रदेश का तेजी से विकास होग। उत्तरप्रदेश देश के विकास का आधार बनने को इच्छुक है और उसमें यह क्षमता भी है। मार्च 2017 में योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद से नीति आयोग का यह दूसरा लखनऊ दौरा था।

योगी ने कहा कि ‘एक्शन प्लान फॉर यूपी’ को पूरी तत्परता एवं प्रतिबद्धता के साथ लागू किया जाएगा। इसे समयबद्ध ढंग से लागू करने के लिए स्वास्थ्य, पोषण, ग्रामीण विकास एवं पेयजल, स्वच्छता, उद्योग, शिक्षा, कृषि, सिंचाई एवं जल संसाधन के लिए सचिव समूहों का गठन किया गया था। साथ ही, राज्य के शहरी क्षेत्र के समग्र एवं तीव्र विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शहरी मुद्दों पर भी समूह का गठन किया गया था। इन नौ सचिव समूहों द्वारा तैयार एक्शन प्लान पर कार्य शुरू कर दिया गया है। 

Advertisement

राजीव कुमार ने बताया कि आयोग राज्यों के सहयोगी के रूप में कार्य कर रहा है। इसी वजह से वे अलग-अलग प्रदेशों में जाकर वहां के मुख्यमंत्री से चर्चा कर रहे हैं। इसका मकसद वहां की समस्याओं से अवगत हो कर समाधान तलाशना है। उन्होंने कहा कि यूपी आयोग की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। पिछले 6-7 महीनों से अच्छा काम हो रहा है और विकास को गति मिली है। उन्होंने कहा कि यूपी में विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं को पारदर्शी ढंग से लागू किया जा रहा है। प्रदेश की प्रगति के लिए नीति आयोग हर सम्भव सहयोग उपलब्ध कराएगा।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नीति आयोग, योगी, उत्तरप्रदेश, Niti Aayog, UP, yogi
OUTLOOK 09 November, 2017
Advertisement