Advertisement
25 March 2016

महबूबा की मदद के लिए निर्मल सिंह होंगे उप मुख्यमंत्री

भाजपा के विधायकों की बैठक के बाद प्रदेश पार्टी अध्यक्ष सतपाल शर्मा ने कहा, ‘भाजपा विधायक दल ने निर्मल सिंह को अपना नेता चुन लिया है और उन्हें नई गठबंधन सरकार में बतौर उप मुख्यमंत्री नामित किया गया है। पार्टी ने महबूबा को समर्थन देने का फैसला किया है।’

जम्मू कश्मीर में 8 जनवरी के बाद से राष्ट्रपति शासन लागू है और भाजपा ने अब नए गठबंधन में महबूबा को सत्ता सौंपने का फैसला किया है। विधायक दल की बैठक में प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के अलावा पार्टी महासचिव और जम्मू-कश्मीर मामले के प्रभारी राम माधव भी मौजूद थे।

पीडीपी विधायकों, विधान परिषद सदस्यों और सांसदों की गुरुवार शाम यहां कड़ी सुरक्षा वाले गुपकर स्थित उनके आवास में हुई बैठक में 56 वर्षीय पीडीपी अध्यक्ष को विधायक दल की नेता चुना गया।

Advertisement

करीब डेढ़ घंटे की बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने बैठक के बाद कहा कि महबूबा मुख्यमंत्री पद के लिए नामित हैं। पीडीपी को सरकार बनाने के लिए अब भाजपा के समर्थन पत्र की जरूरत है जिसे महज औपचारिकता माना जा रहा है।

बेग ने कहा, पीडीपी के सभी वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। बैठक के दौरान पाटर्ी के विधायकों ने फैसला किया कि महबूबा मुफ्ती को पार्टी विधायक दल की नेता होना चाहिए तथा राज्य के मुख्यमंत्राी पद के लिए उनको नामित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो चुकी है तथा लोकतांत्रिाक ढंग से निर्वाचित सरकार का गठन अब महज औपचारिकता है।

बेग ने कहा, अब सिर्फ यही चीज बची है कि राज्यपाल से मुलाकात की जाए। महबूबा मुफ्ती और भाजपा नेता शपथग्रहण समारोह की तारीख तय करेंगे। उन्होंने कहा, यह सिर्फ औपचारिकता है। स्थिति स्पष्ट हो चुकी है तथा हम उम्मीद करते हैं कि निकट भविष्य में राजनीतिक सरकार बन जाएगी।

सरकार के गठन को लेकर पीडीपी की ओर से रखी गई शर्तों के बारे में पूछे जाने पर पीडीपी नेता ने कहा, नहीं, नहीं...एजेंडा ऑफ अलायंस बहुत समग्र है। कोई अन्य मुद्दा रखने की जरूरत नहीं है।

बेग ने कहा कि भाजपा महासचिव राम माधव ने यह सही कहा कि सरकार के गठन को लेकर कोई नयी शर्त नहीं है। महबूबा ने उनके नेतृत्व पर भरोसा करने और पार्टी विधायक दल का नेता चुने जाने पर पार्टी विधायकों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने राज्य में सरकार गठन को लेकर करीब तीन महीने तक चले गतिरोध के दौरान पीडीपी नेताओं और कार्यकर्ताओं के समर्थन को लेकर उनका शुक्रिया भी अदा किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu Kashmir, Mehbooba Mufti, Nirmal Singh, सतपाल शर्मा, राम माधव, जितेंद्र सिंह
OUTLOOK 25 March, 2016
Advertisement