Advertisement
20 October 2022

दिल्ली में नामित अदालतों में NIA के 44 मामले लंबित: HC में दायर की गई रिपोर्ट

file photo

दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी की विशेष अदालतों में एनआईए द्वारा दर्ज कुल 44 मामले लंबित हैं। उच्च न्यायालय के प्रशासनिक पक्ष ने न्यायमूर्ति जसमीत सिंह के समक्ष एक स्थिति रिपोर्ट दायर की है जिसमें कहा गया है कि यहां पटियाला हाउस कोर्ट में एनआईए के मामलों की सुनवाई दो न्यायाधीशों-प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश और एक अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (एएसजे) द्वारा की जा रही है।

उच्च न्यायालय के एक आदेश के अनुसार प्रस्तुत किया गया था जिसके द्वारा उसने प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश, पटियाला हाउस से एनआईए मामलों की पेंडेंसी और उनकी वर्तमान स्थिति के बारे में एक रिपोर्ट मांगी थी।

अधिवक्ता गौरव अग्रवाल के माध्यम से दायर स्थिति रिपोर्ट ने कहा, “31 जुलाई, 2022 तक, 4 एनआईए मामले प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश, पटियाला हाउस के समक्ष लंबित हैं और 39 एनआईए परीक्षण मामले एएसजे-03 के समक्ष लंबित हैं। एएसजे -03 के समक्ष एक अपील लंबित है।”

Advertisement

रिपोर्ट एक आरोपी द्वारा गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत दर्ज एक मामले में एक याचिका के संदर्भ में दायर की गई थी, जिसमें यहां एक विशेष एनआईए अदालत के समक्ष लंबित उसके मामले में दिन-प्रतिदिन की सुनवाई की मांग की गई थी।

उच्च न्यायालय प्रशासन ने पहले प्रस्तुत किया था कि उसने दो विशेष नामित एनआईए अदालतों द्वारा सुने जाने वाले अन्य सभी मामलों को वापस लेने और लंबित होने के मद्देनजर एएसजे की तीन नव निर्मित अदालतों को सौंपने का संकल्प लिया है।

पिछले साल दिसंबर में, उच्च न्यायालय ने कहा था कि यह सर्वोपरि है कि आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए के तहत मामलों की तेजी से सुनवाई की जाए और यह उच्च न्यायालय के अधिकारियों के लिए है कि वे इस मुद्दे पर विचार करें और परीक्षण के लिए विशेष अदालतों की स्थापना के लिए उचित सिफारिशें करें।

अदालत ने देखा था कि चूंकि यूएपीए के तहत मामलों में गंभीर अपराध और विदेशी नागरिक शामिल हैं, इसलिए हिरासत में लिए गए लोगों के लिए जमानत हासिल करना आसान नहीं था और मुकदमे लंबे समय तक चले।

वकील कार्तिक मुरुकुटला के माध्यम से दायर याचिका में, याचिकाकर्ता मंज़र इमाम ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक निर्देश की मांग की है कि अधिनियम के तहत विशेष अदालतें विशेष रूप से एनआईए द्वारा जांचे गए अनुसूचित अपराधों से निपटें। उन्होंने दावा किया कि एनआईए के मामलों में आरोपी संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत त्वरित सुनवाई के उनके मौलिक अधिकार का उल्लंघन करते हुए "वर्षों से तड़प रहे हैं"।

उन्होंने कहा कि वह आठ साल से जेल में थे और मुकदमे में देरी हुई क्योंकि केवल दो नामित अदालतें थीं जो गैर-एनआईए मामलों की सुनवाई कर रही थीं जिनमें जमानत मामले, अन्य आईपीसी अपराध और मकोका मामले शामिल थे।

याचिकाकर्ता को अगस्त 2013 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा दर्ज एक मामले में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के सदस्य देश में स्थित स्लीपर सेल के साथ मिलकर आतंकवादी कृत्य करने और भारत में महत्वपूर्ण स्थानों को निशाना बनाने की तैयारी कर रहे थे। .

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 October, 2022
Advertisement