Advertisement
14 July 2024

मुजफ्फरपुर बाढ़: हज़ारों लोग संपर्क से कटे, स्कूल और घर हुए जलमग्न

बागमती नदी में जल स्तर में तेजी से वृद्धि के कारण बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की 18 पंचायतों के सैकड़ों घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। इससे उन पंचायतों के लाखों लोगों का संपर्क प्रखंड मुख्यालय और जिला मुख्यालय से टूट गया है, जिससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पीपापुल के दोनों तरफ भी पानी चढ़ गया है। 

उन इलाकों के कई स्कूलों में बाढ़ का पानी भर गया है, जिससे सैकड़ों बच्चों की पढ़ाई बाधित हो गई है।

शनिवार को एक स्कूल कर्मचारी ने कहा, "जब बागमती नदी में पानी बढ़ता है, तो स्कूल में इस तरह की बाढ़ आ जाती है। हम समय पर स्कूल में मौजूद थे, और बच्चे भी समय पर पहुंचे, लेकिन घुटने के स्तर तक पानी है। हमने अधिकारियों को स्थिति की जानकारी दे दी है।" और बच्चों को छुट्टी दे दी है। हम अधिकारियों के अगले आदेश के अनुसार आगे बढ़ेंगे।"

Advertisement

बर्री और बसघट्टा पंचायत के सैकड़ों से अधिक घरों में भी पानी घुस गया है. वहीं पश्चिमी बागमती नदी के पुराने तटबंध पर गंगिया से लेकर बकुची चौक तक तेजी से भूमि कटाव हो रहा है। 

बाढ़ से प्रभावित एक ग्रामीण ने अपनी परेशानी व्यक्त करते हुए कहा, "हम पानी में खाना बना रहे हैं; बच्चे भूखे मर रहे हैं; हमारे घर में पानी भरा हुआ है; हम सांपों से डरते हैं, लेकिन हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। अभी तक यहां प्रशासन से कोई नहीं आया है।"

एक अन्य ग्रामीण ने कहा, "बाढ़ का पानी हमारे घर में चार दिनों से घुसा हुआ है. हमारा चूल्हा डूब गया है और हम किसी तरह बच्चों की भूख मिटाने के लिए खाना बना रहे हैं. हर साल बाढ़ के दौरान ऐसी स्थिति होती है।"

कटरा सर्कल अधिकारी मधुमिता कुमारी ने कहा, "हमें सूचना मिली कि बागमती नदी का जल स्तर बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने हमें पंचायतों पर नजर रखने का निर्देश दिया। हमने 3 पंचायतों का जायजा लिया और 5 नावों की व्यवस्था की है।"

जल विभाग के अधिकारियों को प्रभावित लोगों की सूची तैयार करने का भी निर्देश दिया गया है। बाढ़ को लेकर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है। कटाव की सूचना मिलने के बाद बांध की मरम्मत का भी निर्देश दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Muzaffarpur flood, communication, school, houses submerged, water
OUTLOOK 14 July, 2024
Advertisement