Advertisement
22 January 2020

मुंबई में 27 जनवरी से 24 घंटे खुली रहेंगी दुकानें और मॉल, महाराष्ट्र सरकार ने दी मंजूरी

File Photo

आगामी 27 जनवरी से मुंबई वासियों को नाईट लाइफ का अनुभव लेने का मौका मिल सकता है। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने बुधवार को ‘मुंबई में मॉल, सिनेमाघर और दुकानों को 24 घंटे’ खोलने की नीति को मंजूरी दी। नयी नीति 27 जनवरी लागू से होगी।

लंदन की पांच अरब पाउंड की रात की अर्थव्यवस्था को रेखांकित करते हुए पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि सरकार के इस फैसले से राजस्व और रोजगार बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस समय मुंबई के सेवा क्षेत्र में पांच लाख लोग काम कर रहे हैं।

दुकानों को रात को खोलना बाध्यकारी नहीं

Advertisement

आदित्य ठाकरे ने स्पष्ट किया कि मॉल और खाने-पीने की दुकानों को रात को खोलना बाध्यकारी नहीं है। ठाकरे ने कहा, ‘जो लोग मानते हैं कि पूरी रात प्रतिष्ठानों को खोले रखने से बेहतर कारोबार होगा, वे ही इसपर अमल करेंगे।’ राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक पहले चरण में दुकानों, रेस्तरां, गैर आवासीय इलाकों में स्थित मॉल तथा मिल परिसरों के थियेटर को पूरी रात खोलने की अनुमति होगी।

नरीमन प्वाइंट की सड़क पर सचल खाने की दुकानों को खोलने की अनुमति

शिवसेना नेता ने कहा, ‘बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स और एनसीपीए के नजदीक नरीमन प्वाइंट की सड़क पर सचल खाने की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी और खाद्य निरीक्षक उनपर नजर रखेंगे। अगर ठोस कचरा प्रबंधन, आवाज की सीमा और कानून व्यवस्था के नियमों का उल्लंघन हुआ तो, उन पर आजीवन प्रतिबंध का प्रावधान है।’

पब और बार पहले की तरह रात डेढ़ बजे ही बंद होंगे

उन्होंने कहा कि पुलिस पर यह दबाव नहीं होगा कि वे देर रात डेढ बजे यह सुनिश्चित करें कि दुकानें और प्रतिष्ठान बंद हैं। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ने कहा, ‘इसके बजाय अब वे कानून व्यवस्था कायम रखने पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह फैसला लेते वक्त आबकारी नियमों को नहीं छुआ गया है और पब और बार पहले की तरह रात डेढ़ बजे ही बंद होंगे।

मुंबई अब 24 घंटे और सातों दिन चलती रहेगी

ठाकरे ने कहा, ‘लोग अब रात के समय में भी खा सकेंगे, खरीददारी कर सकेंगे और फिल्में देख सकेंगे। उन्होंने कहा, ‘मुंबई 24 घंटे और सातों दिन चलती रहेगी। यहां लोग रात की पाली में काम करते हैं। पयर्टक भी आते-जाते हैं, लेकिन वे कहां जाए, जिन्हें रात के दस बजे के बाद भूख लगी हो?’ ठाकरे ने कहा कि मॉल और मिल परिसर में सुरक्षा और सीसीटीवी की व्यवस्था होगी और सभी को लाइसेंस लेना होगा। अगर प्रतिष्ठान अधिक पुलिस सुरक्षा की जरूरत महसूस करेंगे तो उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा।

बीजेपी युवाओं के खिलाफ है, देखिए वह छात्रों के साथ कैसा व्यवहार कर रही है

इस कदम की बीजेपी की ओर से की गई आलोचना के बारे में पूछने पर मंत्री ने कहा कि ‘महाराष्ट्र विकास अघाडी’ सरकार लोगों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने हाल में दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय और जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय में हुई हिंसा का संदर्भ देते हुए कहा, ‘बीजेपी युवाओं के खिलाफ है, देखिए वह छात्रों के साथ कैसा व्यवहार कर रही है।’

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mumbai, Remain Open, 24x7, From Jan 27, Aaditya Thackeray
OUTLOOK 22 January, 2020
Advertisement