Advertisement
31 August 2017

मुंबई इमारत हादसा: मृतकों की संख्या बढ़कर 33 हुई, राहत-बचाव कार्य जारी

यह हादसा जेजे जंक्शन के पास भिंडी बाजार में हुआ। घटना में मरने वालों का संख्या बढ़कर 33 हो गई है जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है। घायलों में 2 अग्निशमन अधिकारी भी शामिल हैं। राहत-बचाव कर्मियों ने अब तक 13 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है।

33 लोगों की मौत

एनडीआरएफ के डीजी एस कुमार ने बताया कि गुरुवार को दक्षिणी में 3 मंजिला इमारत ढहने के दौरान अब तक कुल 13 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। वहीं, उन्होंने बताया कि इस हादसे में 33 लोगों की मौत हो गई है। डीजी ने बताया कि आज भी यहां बचाव और राहत कार्य जारी है।

Advertisement

 


सीएम फडणवीस ने किया घटनास्थल का दौरा

इस हादसे के बाद गुरुवार को सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हादसे वाली जगह का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि मामले में किसी भी तरह की लापरवाही को लेकर कार्रवाई की जाएगी। सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई इमारत हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया।

हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दु:ख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके मुंबई इमारत हादसे पर दुःख जताया है। साथ ही, उन्होंने इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए संवेदना जताई और घायलों के जल्दी ठीक होने के लिए प्रार्थना की है।

गुरुवार सुबह हुई घटना

घटना के बाद राहत और बचावकर्मियों का एक दल, दमकल की 10 गाडि़यां और एंबुलेंस मौके पर मौजूद हैं। इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने बताया कि यह इमारत 117 साल पुरानी थी। बताया जा रहा है कि यह हादसा गुरुवार सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर हुआ। इस इमारत में 8-9 परिवार रहते थे। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि हादसे के वक्त इमारत में कितने लोग मौजूद थे।

बचाव कार्य अभी भी जारी 

इस हादसे के बाद घटनास्तल पर पहुंची फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस और NDRF की टीम आज भी बचाव कार्य में जुटी है। बताया जा रहा है कि मलबे में अभी भी कई लोगों के दबे होने की आंशका है। इस हादसे में ज्‍यादातर महिलाओं की मौत हुई है।

बीएमसी मेयर ने एमएचएडीए को हादसे का जिम्मेदार ठहराया

गुरुवार को भिंडी बाजार में तीन मंजिला इमारत ढहने वाले हादसे के बाद बीएमसी मेयर विश्वनाथ महादेश्वर और विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने एमएचएडीए को इमारत का पुनर्निर्माण सुनिश्चित नहीं करने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

 

बीएमसी ने 625 इमारतों को खाली करने का निर्देश दिया है

बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कार्पोरेशन (बीएमसी) ने पूरी मुंबई में 625 इमारतों को खतरनाक घोषित कर उन्हें खाली करने का नोटिस दिया हुआ है। ये इमारत 117 साल पुरानी थी। कहा जा रहा है कि पुननिर्माण स्कीम के तहत इस बिल्डिंग का चयन हो गया था।

बता दें कि मुंबई में लगातार हुई बारिश के बाद  गुरुवार को जेजे जंक्शन के पास एक इमारत भी धराशाही हो गई। हालांकि, बुधवार रात से बारिश रुकने के बाद कई इलाकों में हालात सुधरे हैं, लेकिन अभी भी कई इलाकों में जलजमाव स्थानीय लोगों के लिए बड़ी समस्या बनी गई। मुबंई में लगातार भारी बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया था, जो पानी जहां इकट्ठा था वहीं ठहर गया। लेकिन गुरुवार सुबह होते-होते हालात सामान्य होने लगे।  

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mumbai, 3-storey building, collapsed, Rescue operation, underway
OUTLOOK 31 August, 2017
Advertisement