Advertisement
24 September 2024

दिल्ली में एक हफ्ते में डेंगू के 300 से अधिक मामले; मलेरिया, चिकनगुनिया के मामले भी बढ़े

दिल्ली में पिछले सात दिनों में डेंगू के 300 से अधिक मामले सामने आए हैं, तथा राष्ट्रीय राजधानी में मच्छर जनित बीमारियां धीमी, लेकिन लगातार बढ़ रही हैं। पिछले साल की तुलना में मलेरिया के मामले अब तक काफी बढ़ गए हैं। दिल्ली में इस महीने तक मलेरिया के 363 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 2023 में इसी महीने तक यह आंकड़ा 294 हो सकता है।

पिछले वर्ष मलेरिया के कुल 426 मामले सामने आए थे। मलेरिया के सबसे अधिक मामले पश्चिमी दिल्ली क्षेत्र से सामने आए हैं।

चिकनगुनिया के मामले में अब तक 43 मामले सामने आए हैं। यह पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुना है, जब यह आंकड़ा 23 था। पिछले साल इस वायरस के कुल 65 मामले सामने आए थे। इस साल चिकनगुनिया के सबसे ज्यादा मामले साउथ दिल्ली जोन से सामने आए हैं।

Advertisement

पिछले हफ़्ते, शहर में सात दिनों में डेंगू के लगभग 250 मामले सामने आए थे, पीटीआई ने बताया था। अब तक शहर में डेंगू के कुल 1,229 मामले सामने आए हैं, जिसमें लोक नायक अस्पताल में 54 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत भी शामिल है, अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है।

दिल्ली नगर निगम के 21 सितंबर तक के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने दिल्ली में डेंगू के 651 मामले सामने आए हैं। पिछले महीने शहर में डेंगू के कुल 256 मामले सामने आए थे।

अगस्त से अब तक मामलों की संख्या तीन अंकों में पहुंच गई है। हालांकि, ये संख्या पिछले वर्ष सामूहिक रूप से तथा महीने दर महीने आधार पर दर्ज मामलों की संख्या से तुलनात्मक रूप से कम है।

पिछले साल, दिल्ली में इसी महीने तक डेंगू के 3,013 मामले दर्ज किए गए थे, जो 2022 के 525 से कई गुना अधिक है। पूरे वर्ष में कुल 9,266 मामले सामने आए, जबकि पिछले साल शहर में डेंगू से 19 मौतें दर्ज की गईं।

अकेले सितंबर में यह आंकड़ा 2023 में 2,141 मामलों का था। इस साल सबसे ज्यादा मामले 180 मामले नजफगढ़ जोन से सामने आए हैं। एक हफ्ते में इस इलाके में 45 मामले सामने आए हैं, जो दक्षिण जोन को छोड़कर सभी जोन में सबसे ज्यादा है जहां इस हफ्ते इतनी ही संख्या में मामले सामने आए।  

आंकड़ों के अनुसार, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट और रेलवे जैसी अन्य एजेंसियों द्वारा शासित गैर-एमसीडी क्षेत्रों में डेंगू के कुल 312 मामले सामने आए। इस आंकड़े में वे मरीज शामिल नहीं हैं जो संक्रमण के शिकार हुए और दिल्ली के निवासी नहीं हैं, जिन्होंने अधूरा या गलत पता दिया है, तथा वे पते जहां मरीज नहीं मिला।

नगर निकाय के अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी इस वर्ष डेंगू के मामलों की संख्या को कम रखने में सक्षम रही है, क्योंकि उन्होंने वेक्टर जनित रोगों से निपटने के लिए बहुआयामी प्रयास किए हैं, जिनमें घर-घर जाकर निरीक्षण, नियमित कीटनाशक छिड़काव और जन जागरूकता अभियान शामिल हैं।

मच्छर नियंत्रण कानूनों को लागू करने के लिए, एमसीडी ने 1.14 लाख से ज़्यादा कानूनी नोटिस जारी किए हैं और उन लोगों को 39,338 चालान काटे हैं जिन्होंने अपनी संपत्तियों पर मच्छरों को पनपने दिया। आंकड़ों के अनुसार, बार-बार उल्लंघन करने वालों पर 24.82 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है और नियमों का पालन न करने वाले 9,241 लोगों के खिलाफ़ पुलिस में शिकायत दर्ज की गई है।

नगर निकाय ने दशहरा और दुर्गा पूजा जैसे आगामी प्रमुख सार्वजनिक आयोजनों पर फॉगिंग अभियान बढ़ाने तथा वायरस की संक्रामकता को रोकने के लिए मच्छरों की अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में निरीक्षण और लार्वा-रोधी उपायों को बढ़ाने की भी योजना बनाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dengue, malaria, chickenguniya, delhi, reports
OUTLOOK 24 September, 2024
Advertisement