Advertisement
08 July 2015

मुंबई लोकल के लिए मोबाइल टिकट ऐप

मुंबई में लोकल नहीं तो कुछ नहीं यह मुंबईकर से ज्यादा किसी को नहीं पता है। रोज लाखों मुसाफिर अपने-अपने काम पर इसी लाइफ लाइन से सफर करते हैं। अब मुंबई लोकल ने यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए लंबी कतारों में लगने से बचाने के लिए एक नया मोबाइल ऐप तैयार कराया है। इस सुविधा से उपनगर के इलाकों में रहने वाले करीब 75 लाख से ज्यादा रेलवे यात्रियों को टिकट खरीदने में होने वाली परेशानी निजात मिलेगी।

 

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कागज रहित मोबाइल टिकट की यह व्यवस्था पश्चिमी रेलवे के उपनगरीय रेल व्यवस्था पर चर्चगेट और दहाणु रोड के बीच आज से  उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा, ‘यह ऐप पहले एंड्रायड और विंडोज स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगी लेकिन जल्दी ही इसे आईओएस जैसे अन्य मंचों पर भी लाया जाएगा।’

Advertisement

 

पश्चिमी रेलवे के अधिकारी ने कहा कि मोबाइल टिकटिंग की यह एप्लीकेशन रोजाना रेल से यात्रा करने वाले 75 लाख उपनगरीय यात्रियों के लिए शुरू की गई है और यह सुविधा उन रेल अधिकारियों के प्रयासों का परिणाम है, जो तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित करना चाहते थे। उन्होंने कहा, ‘इस सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रयोगकर्ताओं को सबसे पहले अपने फोन के प्लेस्टोर से मोबाइल टिकट ऐप यूटीएस (अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम) का नवीनतम वर्जन डाउनलोड करना होगा। जिन्होंने पहले ही इस ऐप को डाउनलोड किया हुआ है, उन्हें बस इसे अपग्रेड करना है। इस ऐप की कार्यप्रणाली की जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि यूटीएस ऐप डाउनलोड करने के बाद प्रयोगकर्ताओं को टिकट की सॉफ्टकॉपी उनके स्मार्टफोन पर ही मिल जाएगी। इस तरह उन्हें टिकट लेने के लिए स्टेशनों पर कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा और न ही स्वत: टिकट देने वाली मशीन एटीवीएम पर ही जाना पड़ेगा। इन टिकटों का भुगतान आर-वॉलेट के जरिये होगा। यह मोबाइल फोन के जरिये अनारक्षित टिकट बुक करवाने के लिए बनाई गई भुगतान व्यवस्था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: mumbai, local train, mobile ticket application, मोबाइल टिकट एप्लीकेशन, मुंबई, लोकल ट्रेन
OUTLOOK 08 July, 2015
Advertisement