Advertisement
02 June 2022

महबूबा मुफ्ती ने आमिर मागरे का शव परिजनों को नहीं सौंपे जाने को लेकर केंद्र पर साधा निशाना, कोर्ट के आदेशों की अवमानना का लगाया आरोप

FILE PHOTO

महबूबा मुफ्ती ने आमिर मागरे का शव  नहीं सौंपे  जाने पर पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने जम्मू कश्मीर प्रशासन पर पिछले साल नवंबर में हैदरपोरा गोलीबारी में मारे गए आमिर माग्रे के पार्थिव शरीर को वापस नहीं करने के लिए गुरुवार को निशाना साधा और उच्च न्यायालय के आदेशों की अवहेलना करने का आरोप लगाया।

जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय ने पिछले हफ्ते नवंबर 2021 में मुठभेड़ में मारे गए आमिर मागरे के शव को निकालकर अंतिम संस्कार के लिये परिवार को सौंपने का आदेश दिया था। पुलिस ने आमिर मागरे को आंतकवादी करार दिया था।

महबूबा ने ट्वीट किया, "आज की दुखद हत्या पर हम शोक मनाते हैं, लेकिन एलजी प्रशासन आमिर माग्रे का शव उनके परिवार को लौटाने के उच्च न्यायालय के आदेशों की खुलेआम अवहेलना कर रहाहै। शोक संतप्त पिता से एक संदेश मिला जो अभी भी अपने बेटे के अवशेषों के लिए भीख मांग रहा है। शर्मनाक और गहरा परेशान करने वाला है।" उन्होंने आमिर के पिता लतीफ माग्रे द्वारा भेजे गए संदेश का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है। आमिर के पिता ने पीडीपी अध्यक्ष से शव लौटाने का मामला पुलिस महानिरीक्षक के समक्ष उठाने को कहा है।

Advertisement

महबूबा ने कहा, "यही स्थिति है। एक पिता का जवान बेटा तथाकथित 'मौका मुठभेड़' में मारा जाता है। महीनों बाद, दोषियों को सजा देकर न्याय मांगने के बजाय, उसका परिवार बेटे के अवशेषों के लिए भीख मांगने के लिए मजबूर है।" .न्यायमूर्ति संजीव कुमार ने अपने 13-पृष्ठ के आदेश में कहा था, "मैं मृतक आमिर लतीफ माग्रे के पिता की इस याचिका को स्वीकार करने के लिए इच्छुक हूं और प्रतिवादियों (जम्मू और कश्मीर सरकार) को निर्देश देता हूं कि वे शव/अवशेषों को निकालने की व्यवस्था करें। मृतक...याचिकाकर्ता की उपस्थिति में वाडर पाईन कब्रिस्तान से"।

अदालत ने कहा कि हालांकि, यदि शरीर "अत्यधिक सड़ा हुआ है और वितरण योग्य स्थिति में नहीं है या सार्वजनिक स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए जोखिम पैदा करने की संभावना है, तो याचिकाकर्ता और उसके करीबी रिश्तेदारों को उनकी परंपरा के अनुसार अंतिम संस्कार करने की अनुमति दी जाएगी और कब्रिस्तान में ही धार्मिक विश्वास।"

उस स्थिति में, राज्य याचिकाकर्ता मोहम्मद लतीफ माग्रे को उसके बेटे के शव के अधिकार से वंचित करने के लिए 5 लाख रुपये का मुआवजा देगा और उसे पारिवारिक परंपराओं, धार्मिक दायित्वों और विश्वास के अनुसार एक सभ्य अंत्येष्टि देगा। आदेश में कहा गया है कि मृतक ने अपने जीवित होने का दावा किया था।

हैदरपोरा मुठभेड़ में मारे गए दो और नागरिकों अल्ताफ अहमद भट और डॉ मुदासिर गुल के शव निकाले गए और मुठभेड़ के कुछ दिनों बाद उनके परिवारों को वापस कर दिया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 June, 2022
Advertisement