Advertisement
16 June 2023

मणिपुर: मंत्री का घर जलाने के एक दिन बाद भीड़ और RAF के बीच हिंसक झड़प, गोदाम में लगाई आग

file photo

एक गोदाम में आग लगाने के बाद शुक्रवार शाम इंफाल में हिंसक भीड़ और मणिपुर की रैपिड एक्शन फोर्स के बीच हिंसक झड़प हुई। इस चिंता के साथ कि भीड़ अन्य संपत्तियों को निशाना बनाएगी, पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। अधिकारियों ने खुलासा किया कि दंगा इम्फाल महल के मैदान के पास हुआ, जिससे स्थिति और गंभीर हो गई।

अग्निशमन कर्मियों और सुरक्षा बलों द्वारा त्वरित कार्रवाई की गई, जो तेजी से घटनास्थल पर पहुंचे, सफलतापूर्वक गोदाम में आग पर काबू पाया और इसे पड़ोसी घरों में फैलने से रोका। चौंकाने वाली बात यह है कि विवादित संपत्ति आदिवासी समुदाय के एक सेवानिवृत्त हाई-प्रोफाइल आईएएस अधिकारी की थी, जो इस घटना के महत्व को और बढ़ा देता है।

अशांति को बढ़ाते हुए, एक भीड़ ने पिछली रात इंफाल शहर में केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री आर के रंजन सिंह के आवास को निशाना बनाया और उसमें आग लगाने का प्रयास किया। सुरक्षा गार्ड और अग्निशामकों ने आगजनी के प्रयासों को नाकाम करने में कामयाबी हासिल की, जिससे मंत्री के घर को आग की लपटों से बचा लिया गया। गुरुवार की दोपहर मणिपुर के रैपिड एक्शन फोर्स और इंफाल शहर के बीचोबीच भीड़ के बीच दो घरों में आग लगने और भीड़ के बीच ये घटनाक्रम सामने आया है।

Advertisement

गुरुवार की देर रात घूमने वाली भीड़ ने सुरक्षा बलों के साथ झड़पें जारी रखीं, जिससे अस्थिर स्थिति और बढ़ गई। इस सप्ताह मणिपुर में झड़पों और हमलों की घटनाएं फिर से सामने आई हैं, जिससे क्षेत्र में समग्र सुरक्षा और स्थिरता को लेकर चिंता बढ़ गई है।

परेशान करने वाले घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री आरके रंजन सिंह ने बताया कि वह 3 मई से शांति और अहिंसा की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, जब राज्य में जातीय संघर्ष पहली बार शुरू हुआ था। उन्होंने अपना विश्वास व्यक्त किया कि वर्तमान अशांति दो समुदायों के बीच गलतफहमी है और नागरिक समाज के नेताओं की भागीदारी सहित चल रही प्रक्रियाओं के साथ एक शांति समिति की स्थापना में सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 June, 2023
Advertisement