Advertisement
26 June 2023

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह बोले- राज्य में स्थिति "बहुत अराजक", हम यह नहीं कह सकते कि अभी क्या हो रहा है

file photo

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य में स्थिति "बहुत अराजक" है और "हम यह नहीं कह सकते कि अभी क्या हो रहा है।" मणिपुर पिछले डेढ़ महीने से अधिक समय से जातीय हिंसा की चपेट में है। 3 मई से शुरू होकर, जब आदिवासी समुदायों ने राज्य के मैतेई समुदाय को प्रस्तावित अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने के खिलाफ 'आदिवासी एकजुटता मार्च' निकाला, तो राज्य के आदिवासी और मैतेई समुदाय जातीय हिंसा में फंस गए, जिसमें अब तक 100 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई हज़ार लोग विस्थापित हुए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद सिंह ने रविवार को कहा कि कुछ जिलों में "हिंसा की बदलती प्रकृति" और "नागरिक अशांति" शाह के लिए चिंता का कारण है।

सिंह ने यह भी कहा कि शाह ने उनके समक्ष कई मुद्दे भी उठाए, जैसे केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री आरके रंजन सिंह के आवास और राज्य मंत्री सुशील्रो मैतेई के आवास पर हमला और सरकारी सुविधाओं पर हमला। उन्होंने कहा कि उन्होंने शाह से कहा कि राज्य और केंद्र सरकारें हिंसा को 'काफी हद तक' नियंत्रित करने में सक्षम हैं।

Advertisement

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि राज्य में स्थिति "बहुत अराजक" है और यह नहीं कहा जा सकता कि इस समय क्या हो रहा है। सिंह के हवाले से कहा, "हिंसा का शुरुआती चरण बेहद राजनीतिक और संवेदनशील था लेकिन हम यह नहीं कह सकते कि अब क्या हो रहा है। स्थिति बहुत अराजक है।"

सिंह ने कहा कि उन्होंने शाह को मणिपुर में ''विकसित स्थिति'' के बारे में जानकारी दी और कहा कि राज्य और केंद्र सरकारें ''काफी हद तक'' हिंसा को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। सिंह ने आगे कहा कि शाह ने उन्हें आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार मणिपुर में सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए हर संभव कदम उठाएगी।

सिंह ने कहा, "यह सभी हितधारकों, नागरिक निकायों, विधायकों और राजनीतिक नेताओं के लिए एक साथ बैठने और उन क्षेत्रों की पहचान करने का समय है जहां सभी को काम करना चाहिए।" शाह और सिंह के बीच यह मुलाकात शाह द्वारा मणिपुर हिंसा पर सर्वदलीय बैठक की मेजबानी के एक दिन बाद हुई। विपक्ष ने सिंह को हिंसा का कारण बताया है और उन्हें मणिपुर के मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करने की मांग की है। इसने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी की भी आलोचना की है।

शाह और सिंह के बीच यह बैठक शाह द्वारा मणिपुर हिंसा पर सर्वदलीय बैठक बुलाने के एक दिन बाद हुई। बैठक में अठारह राजनीतिक दल, पूर्वोत्तर भारत के चार सांसद और क्षेत्र के दो मुख्यमंत्री शामिल हुए।

शाह ने सर्वदलीय बैठक में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले दिन से ही हिंसा प्रभावित राज्य में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और समस्या का समाधान खोजने के लिए "पूरी संवेदनशीलता के साथ हमारा मार्गदर्शन" कर रहे हैं।

विपक्ष ने मणिपुर हिंसा पर चुप रहने के लिए मोदी की आलोचना की है. मोदी को एक ज्ञापन में, 10 विपक्षी दलों ने सिंह को मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष का "वास्तुकार" कहा और राज्य की स्थिति के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की "मणिपुर में बांटो और राज करो की राजनीति" को जिम्मेदार ठहराया। .

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 June, 2023
Advertisement