Advertisement
05 May 2015

व्यापमं घोटाले में रामनरेश यादव के खिलाफ प्राथमिकी खारिज

पीटीआई

पीठ ने कहा कि जहां तक किसी राज्यपाल को उसके कार्यकाल के दौरान प्राप्त छूट और विशेषाधिकार का सवाल है तो हम अकेले इसी आधार पर राज्यपाल के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी खारिज कर रहे हैं। न्यायालय ने पुलिस को यह छूट प्रदान की कि याचिकाकर्ता के राज्यपाल पद से हटने के बाद वह कानूनी प्रावधानों के अनुरूप कार्यवाही कर सकती है।

न्यायाधीशों ने कहा, छूट और रियायत केवल कार्यकाल के दौरान मिलती है। लेकिन राज्यपाल को मिली छूट एवं विशेषाधिकार का दूसरे आरोपियों जिन्हें इस तरह की छूट एवं विशेषाधिकार हासिल नहीं है उनके खिलाफ आपराधिक मामले की जांच करने के पुलिस के अधिकार को कम नहीं करेगा। उन्होंने कहा, हम एेसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बहुत जरूरी होने पर किसी अपराध की जांच के सिलसिले में पुलिस द्वारा किसी राज्यपाल का बयान दर्ज करना अनुच्छेद 361 (2) या 361 (3) के तहत मिली छूट के दायरे में नहीं आता।

खंड पीठ ने कहा कि पुलिस को जांच के दौरान याचिकाकर्ता का बयान दर्ज करते समय सभी सावधानी और एहतियात बरतनी चाहिए ताकि राज्यपाल के पद की गरिमा किसी भी तरह से कम ना हो। उच्च न्यायालय ने गत 18 अप्रैल को एक अंतरिम आदेश में भर्ती  घोटाले के सिलसिले में विशेष कार्य बल (एसईएफ) द्वारा 24 फरवरी को राज्यपाल के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पर रोक लगा दी थी और जांच एजेंसी को राज्यपाल के खिलाफ कोई प्रतिरोधी कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया था।

Advertisement

विशेष कार्य बल द्वारा यादव के खिलाफ दर्ज की गयी प्राथमिकी संभवत: मध्य प्रदेश के किसी राज्यपाल के खिलाफ एेसी पहली कार्रवाई थी। मामले में राज्यपाल पर व्यापम द्वारा आयोजित वन रक्षक भर्ती घोटाले में मिलीभगत का आरोप लगा है। इसके बाद यादव ने उच्च न्यायालय से अपने खिलाफ दर्ज प्राथमिकी खारिज करने की मांग की थी। राज्यपाल की ओर से राम जेठमलानी, आदर्श मुनी त्रिवेदी और महेन्द्र पटारिया मामले में पैरवी कर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: व्यापमं, रामनरेश यादव, मध्य प्रदेश, उच्च न्यायालय, जबलपुर, भर्ती घोटाला
OUTLOOK 05 May, 2015
Advertisement