Advertisement
06 August 2017

लश्कर ने किया था अमरनाथ यात्रियों पर हमला, 3 आरोपी गिरफ्तार: जम्मू-कश्मीर पुलिस

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 10 जुलाई को अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले के मामले को सुलझाने का दावा किया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अनंतनाग में आयोजित प्रेस काफ्रेंस में हमले से जुड़ा खुलासा करते हुए कहा कि इस हमले में लश्कर-ए-तैयबा का हाथ था।


समाचार एजेंसी एएनआई ने कश्मीर पुलिस जोन के आईजी मुनीर खान के हवाले से बताया कि अमरनाथ आतंकी हमले में लश्कर के आतंकियो का हाथ था और हमले में शामिल सभी आतंकियों की पहचान कर ली गई है। आईजी मुनीर खान ने बताया, " इस हमले से जुड़े लश्कर के दो आतंकियों को कुछ दिन पहले ही सुरक्षाबलों ने मार गिराया था। वहीं पुलिस ने इस मामले में 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, लेकिन मास्टर माइंड अबू इस्माइल और उसके दो साथियों की तलाश जारी है। गिरफ्तार आतंकियों में 2 पाकिस्तानी और 1 कश्मीरी है। सभी आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा।"

Advertisement

आईजी मुनीर खान ने कहा कि तीनों आरोपियों ने सभी बातों का खुलासा कर दिया है। आतंकियों की योजना पहले 9 जुलाई को इस हमले को अंजाम देने की था, लेकिन सीआरपीएफ या यात्रियों का कोई वाहन नहीं मिलने पर उन्हें अपनी योजना बदलनी पड़ा और बाद में उन्होंने अगले दिन 10 जुलाई को इस हमले को अंजाम दिया। आईजी मुनीर खान ने खुलासा करते हुए कहा कि आतंकियों ने यात्री वाहन के लिए 'शौकत' जबकि सीआरपीएफ वाहन के लिए 'बिलाल' कोड वर्ड दिया था। ये पूरी तरह से आतंकी हमला था।

गौरतलब है कि आतंकियों ने 10 जुलाई की रात 8.20 बजे अमरनाथ यात्रियों से भरी एक बस पर हमला किया था। इस हमले में सात तीर्थयात्री की मौत हो गई, जबकि 19 यात्री जख्मी हो गए थे। ये आतंकी मोटरसाइकिल पर सवार थे और यात्रियों की बस पर अंधाधुध फायरिंग करने के बाद मौके से फरार हो गए थे। मृतकों में पांच महिलाएं भी शामिल थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lashkar, involved, identified, IGP Kashmir Munir Khan, Amarnath attack, Abu Ismail, a Pak militant, Abu Ismail
OUTLOOK 06 August, 2017
Advertisement