Advertisement
09 October 2024

कोलकाता रेप मर्डर: बंगाल के बाद दिल्ली के डॉक्टरों की भूख हड़ताल, आज निकालेंगे कैंडल मार्च

दिल्ली के मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने बुधवार को पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टरों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए एक दिवसीय भूख हड़ताल शुरू की, जो एक महिला चिकित्सक के क्रूर बलात्कार और हत्या का विरोध कर रहे हैं।

बुधवार को गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल के डॉक्टर भी एकजुटता और स्मृति के प्रतीक के रूप में काली पट्टियां बांधकर प्रदर्शन में शामिल हुए, जबकि एम्स-दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) ने जेएलएन स्टेडियम में शाम 6 बजे कैंडल मार्च निकालने की घोषणा की है।

मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (एमएएमसी) आरडीए की अध्यक्ष अपर्णा सेतिया ने कहा कि डॉक्टर बुधवार को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक काम के घंटों के दौरान प्रतीकात्मक भूख हड़ताल कर रहे हैं।

Advertisement

सेतिया ने पीटीआई-भाषा से कहा, "इस दौरान हम पश्चिम बंगाल में भूख हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए कुछ भी खाने-पीने से परहेज करेंगे।"

एमएएमसी डॉक्टरों के समर्थन में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन भी कर रहा है। जीटीबी डॉक्टरों ने एक बयान में कहा कि उन्होंने जो काली रिबन पहनी है, वह उनके दुख को दर्शाती है और यह याद दिलाती है कि चिकित्सा समुदाय ऐसी क्रूर हिंसा के सामने चुप नहीं रहेगा।

इस बीच, फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) ने पश्चिम बंगाल सरकार के प्रति असंतोष व्यक्त करते हुए कहा, "जूनियर डॉक्टरों की दुर्दशा के प्रति निरंतर असंवेदनशीलता देखना निराशाजनक है। हम पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट के साथ खड़े होने के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि वे न्याय, सुरक्षा और सम्मान के लिए लड़ रहे हैं।"

कोलकाता में सात जूनियर डॉक्टर 5 अक्टूबर की रात से आमरण अनशन पर हैं, जिनका समर्थन कई वरिष्ठ सहकर्मियों ने भी किया है।

जूनियर डॉक्टरों ने 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक साथी चिकित्सक की बलात्कार-हत्या के बाद अपना विरोध प्रदर्शन शुरू किया था। राज्य सरकार से उनकी मांगों पर ध्यान देने का आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने 42 दिनों के बाद 21 सितंबर को अपना आंदोलन समाप्त कर दिया था।

हालांकि, पिछले सप्ताह राज्य द्वारा संचालित कॉलेज ऑफ मेडिसिन एवं सागर दत्ता अस्पताल में एक मरीज के परिवार द्वारा उन पर किए गए हमले के बाद चिकित्सकों ने 1 अक्टूबर को अपना 'काम बंद' फिर से शुरू कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kolkata doctor case, rape murder case, west bengal, doctors protest, hunger strike, delhi
OUTLOOK 09 October, 2024
Advertisement