Advertisement
08 March 2018

मूर्तितोड़ राजनीति की आग केरल तक, अब महात्मा गांधी की प्रतिमा से की गई छेड़छाड़

File Photo

त्रिपुरा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद कुछ हिस्सों में हिंसा हुई। हिंसा के दौरान कई जगह मूर्ती तोड़ने का मामला सामने आया है। त्रिपुरा, तमिलनाडु, कोलकाता और उत्तर प्रदेश के बाद अब मूर्तितोड़ राजनीति की आग केरल तक पहुंच गई है।

गुरुवार को केरल के कन्नूर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने का मामला सामने आया है। कन्नूर के थालिपरंबा इलाके में कुछ अज्ञात लोगों ने गांधी मूर्ति के चश्मे को तोड़ दिया, मूर्ति तोड़ने के बाद उपद्रवी फरार हो गए हैं। स्थानीय पुलिस इस मामले में जांच कर रही है।

गौरतलब है कि त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद कई जगह हिंसा की बात सामने आई थी। इस दौरान त्रिपुरा में दो जगह लेनिन की मूर्ति तोड़ी गई थी, इसके बाद तमिलनाडु में पेरियार, पश्चिम बंगाल में श्यामा प्रसाद मुखर्जी और उत्तर प्रदेश के मेरठ में बाबा साहेब अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने का मामला सामने आया था।

Advertisement

बीजेपी ने की आलोचना

कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ने की भाजपा ने कड़ी आलोचना की है। पश्चिम बंगाल में बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी शांतनु वसु ने कहा है कि इस तरह की घटना निंदनीय है। वसु ने राज्य सरकार से इस मामले के आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए ताकि उन्हें सबक मिल सके।

PM मोदी जता चुके हैं नाराजगी

हिंसा के दौरान त्रिपुरा में लेनिन, तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति गिराने की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाराजगी जता चुके हैं। बुधवार को खबर आई थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्रकार की घटनाओं से काफी आहत हैं।

मामले पर गृह मंत्रालय का बयान

गृह मंत्रालय ने देश में जगह-जगह तोड़ी जा रही मूर्तियों की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है। गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके लिए राज्‍य सरकारों को एडवाइजरी भी जारी की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kerala, A statue of Mahatma Gandhi, was damaged, by unknown persons, in Kannur
OUTLOOK 08 March, 2018
Advertisement