Advertisement
04 January 2021

झारखंडः मुख्यमंत्री के काफिले पर हमला, ब्लात्कार पीड़िता की मौत से नाराज थे गांव वाले

FILE PHOTO

रांची के ओरमांझी में दुष्‍कर्म के बाद हत्‍या और सिर कटी लाश मिलने को लेकर सड़क पर उतरे आक्रोशित लोगों ने मुख्‍यमंत्री की पायलट गाड़ी पर हमला कर दिया। उपद्रव को देखते हुए मुख्‍यमंत्री को रूट बदलकर अपने आवास जाना पड़ा। घटना शाम कोई 5.45 बजे की है। यहां झड़प में कुछ पुलिसकर्मियों को चोटें आईं तो कुछ निजी वाहनों को भी नुकसान पहुंचा।

ओरमांझी में जीराबार गांव के पास जंगल में रविवार को एक युवती की नग्‍न अवस्‍था में सिर कटी लाश मिली थी। उसकी पहचान भी नहीं हो पाई है। घटना को लेकर लोगों में भारी आक्रोश है। प्रोजेक्‍ट भवन मुख्‍यमंत्री सचिवालय से मुख्‍यमंत्री आवास के बीच शाम में जब मुख्‍यमंत्री के लौटने का समय था किशोरगंज चौक पर प्रदर्शनकारी जमे हुए थे। जिसमें पीड़‍िता को न्‍याय दिलाने की मांग करते हुए बैनर, पोस्‍टर लिये सैकड़ों की संख्‍या पुरुष और महिलाएं शामिल थे। रोड क्‍लीयर कराने वाली सीएम की पायलट गाड़ी ज्‍यों ही किशोरगंज चौक पहुंची सड़क पर उतरे लोगों को रास्‍ता साफ करने को कहा। इसी दौरान प्रदर्शनकारी उग्र हो गये और पायलट गाड़ी पर लाठी-डंडे से हमला कर दिया। पायलट गाड़ी का शीशा तोड़ दिया। पथराव भी हुआ। बीच-बचाव करने वाले अनेक पुलिसकर्मियों को चोटें आईं। यहां पुलिस को भारी मशक्‍कत करनी पड़ी। तब तक सीएम का कारकेड भी पहुंच गया था। सीएम के काफिले को भी प्रदर्शनकारियों ने रोकने की कोशिश की। माहौल की नजाकत को देखते हुए मुख्‍यमंत्री का काफिला किशोरगंज चौराहा से रूट बदलकर बड़ा तालाब के रास्‍ते से कांके रोड स्थित मुख्‍यमंत्री आवास आवास पहुंचा। सीएम के कारकेड को भी निकलने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ी।

भाजपा ने दुष्‍कर्म के बाद हत्‍या की घटना पर आक्रामक है। महिला मोर्चा की प्रदेश अध्‍यक्ष आरती कुजूर के नेतृत्‍व में राज्‍यपाल से मुलाकात कर घटना की कड़ी निंदा की। तो जिलों में भी विरोध प्रदर्शन किये गये। आरती कुजूर ने कहा कि रोंगटे खड़े कर देने वाली घटना निर्भया कांड से ज्‍यादा पीड़ादायक है। युवती के साथ दुष्‍कर्म के बाद गुप्‍तांग को जख्‍मी कर दिया और हत्‍यारे उसका सिर काटकर लेते गए। राजधानी में भी बहू, बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। भाजपा प्रदेश प्रवक्‍ता मिस्फिका हसन ने कहा कि जब तक अभिभावक राज्‍य सरकार के भरोसे रहेंगे ऐसी घटनाएं घटती रहेंगी। अपने परिवार की रक्षा लोग स्‍वयं करें। यह घटना निर्भया कांड से भी ज्‍यादा विभत्‍स है।

Advertisement

इधर सत्‍ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि ये घटना असामान्‍य घटना है। सीएम के पायलट गाड़ी पर नियोजित हमला कर कानून को चुनौती दी गई है। कानून हाथ में लेने का किसी को अधिकार नहीं। विरोध करने के कई प्‍लेटफॉर्म हैं। कितने लोगों की जान जोखिम डाली गई। पुलिस ने गंभीरता से लिया है साजिश में शामिल लोगों का जल्‍द से जल्‍द रहस्‍योद्घाटन होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 January, 2021
Advertisement