Advertisement
04 November 2022

झारखंड: कांग्रेस विधायक अनूप सिंह और प्रदीप यादव सहित बड़े कारोबारियों के यहां ED-IT की रेड

ट्विटर/एएनआई

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन को ईडी के समन का मामला ठंडा भी नहीं हुआ था कि हेमन्‍त सरकार में सहयोगी कांग्रेस के पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव और बेरमो विधायक अनूप कुमार सिंह उर्फ जयमंगल सिंह व कारोबारी शिवशंकर यादव के ठिकानों पर आयकर के छापे ने माहौल को गरमा दिया है। कांग्रेस ने इसे सीधे तौर पर बदले की कार्रवाई करा दी है। वरिष्‍ठ श्रमिक नेता पूर्व मंत्री स्‍व. राजेंद्र सिंह के पुत्र अनूप सिंह उप चुनाव में जीतकर आये हैं। हेमन्‍त सोरेन के करीबी हैं और सरकार गिराने की साजिश और विधायकों की खरीद फरोख्‍त (कोलकाता कैश कांड) मामले में दोनों बार अनूप सिंह ने ही प्राथमिकी दर्ज कराई थी। दोनों विधायकों के इलाके में और रांची स्थिति आवास पर छापेमारी चल रही है।

इधर रेड के बाद अनूप सिंह ने कहा कि शेर को पिंजड़े में बंद करने से वह गीदड़ नहीं हो जाता। यह आईटी, ईडी नहीं बीजेपी का रेड है। भाजपा की बात नहीं मानने के कारण यह कार्रवाई हुई। सूत्रों के अनुसार ईडी और आयकर की संयुक्‍त छापेमारी है। अनूप सिंह के आवास पर रेड की खबर फैलते ही बड़ी संख्‍या में उनके समर्थक उनके आवास के बाहर जमावड़ा लगाये रहे और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की।

प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष राजेश ठाकुर और कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष बंधु तिर्की ने विधायकों के यहां रेड को भाजपा की साजिश करार दिया है। तिर्की ने कहा कि सौ प्रतिशत यह राजनीतिक प्रतिशोध की कार्रवाई है। पहले क्‍यों नहीं कार्रवाई हुई। विधायकों के साथ-साथ यहां के बड़े बिल्‍डर और कारोबारी विष्‍णु अग्रवाल तथा लौह अयस्‍क व माइनिंग के बड़े चेहरा शाह ब्रदर्स के राजकुमार शाह के ठिकानों पर आयकर ने दबिश दी है। राजकुमार शाह के जमशेदपुर स्थित आवास, स्‍पंज आयरन कंपनी और गाड़ी के शो रूम पर भी आयकर ने धावा बोला है।

Advertisement

इधर ईडी ने हेमन्‍त सोरेन के करीबी और विधायक खरीद मामले में अधिवक्‍ता राजीव कुमार को पचास लाख रुपये देने के मामले में फंसे अमित अग्रवाल (अमित इसी मामले में अभी जेल में ) और उनके करीबी लोगों के बंगाल और झारखंड के ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। सूत्रों के अनुसार फर्जी तरीके से रांची के बरियातू में सेना की 4.55 एकड़ जमीन खरीद मामले में अग्रवाल बंधुओं के यहां ईडी ने छापेमारी की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jharkhand, Income Tax, ED, Raids, big businessmen, Congress MLAs, Anoop Singh, Pradeep Yadav
OUTLOOK 04 November, 2022
Advertisement