Advertisement
04 May 2023

झारखंड: डायन बिसाही के आरोप में वृद्ध दंपती को पीटकर मार डाला, 12 को जेल

झारखंड के नक्सल प्रभावित लातेहार जिला के चंदवा के हेसला गांव में कतिपय ग्रामीणों का क्रूर चेहरा सामने आया। डायन बिसाही का आरोप लगाकर मंगलवार की रात वृद्ध दंपती की हत्या कर दी गई।

इसके पहले अखरा में कुछ ग्रामीणों ने बैठक कर बुजुर्ग दंपती को दंडित करने का फैसला किया। घटना के दौरान पुत्रबधु बसंती ने जंगल में भागकर अपनी जान बचाई। ग्रामीणों ने 76 साल के सिबल गंझू और 72 साल की बौनी गंझू को मार डाला। सूचना के बाद चंदवा थाना की पुलिस बुधवार को हेसला गांव पहुंची। शव को कब्जे में लिया। दो दर्जन ग्रामीणों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। 12 लोगों को जेल भेजे जाने की सूचना है। पुलिस के अनुसार डायन बिसाही के शक में हत्या की गई है।

ग्रामीणों के अनुसार मंगलवार की शाम दूसरे गांव का एक ओझा और अन्य लोग गांव आए । हेसला गांव के अखरा पर कुछ ग्रामीणों के साथ उनकी बैठक हुई। हाल में दुर्घटना में दो लोगों की मौत था अन्य घटनाओं को लेकर बैठक में उक्त दंपती पर डायन बिसाही का आरोप लगाया गया। घर से बुलाकर उनसे पूछताछ की गई। इस दौरान वहां मौजूद ओझा और अन्य ने उन्हें दंडित करने की बात कही। आक्रोशित करीब दो दर्जन ग्रामीणों ने और लाठी-डंडे से जमकर पिटाई की। पिटाई से मर जाने के बाद शव को उसकेे ही घर में रख दिया।

Advertisement

हत्या की सूचना के बाद थाना की पुलिस वहां पहुंची। बसंती के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज करने की कारवाई की जा रही है। बसंती ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि ओझा और ग्रामीणों द्वारा गांव के अखरा में बैठक की गई। इस दौरान उसके सास-ससुर पर डायन-बिसाही का आरोप लगाया गया। दंपति की पिटाई का फरमान सुनाया गया और क्रूरता से उनकी पिटाई की जाने लगी। टांगी से मार देने की बात की जाने लगी। उसने इस फैसले का विरोध किया तो ग्रामीणों ने उसकी भी पिटाई शुरू कर दी। मौका मिला तो वह जान बचाकर वहां से भागी और जंगल में जाकर छिप गई। बैठक में लोग उसके पति बिन्देश्वर को बुलाने की बात कह रहे थे। यह भी कह रहे थे कि दो दिन में उसके परिवार के सभी सदस्यों को खत्म कर दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jharkhand, Elderly couple, beaten to death, charges of witchcraft, 12 jailed
OUTLOOK 04 May, 2023
Advertisement