Advertisement
10 August 2015

झारखंड: मंदिर में भगदड़ से 11 लोगों की मौत, 50 घायल

रांची। झारखंड में देवघर जिले में एक मंदिर के पास आज तड़के भगदड़ मचने से एक महिला समेत कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हैं। यह भगदड़ बाबा बैद्यनाथ मंदिर से करीब दो किलोमीटर दूर बेलाबगान मंदिर के पास मची। श्रावण के दूसरे सोमवार को बाबा बैजनाथ धाम में भगवान शिव को जल चढ़ाने के‍ लिए दूर-दूर से कांव‍ड़‍िये पहुंचते हैं। देवघर के उपायुक्त अमित कुमार ने बताया कि यह घटना सोमवार सुबह साढ़े चार बजे हुई। जलाभिषेक के लिए कतार में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में यह भगदड़ मची। मृतकों में दो व्‍यक्ति नेपाल के बताए जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, आज सुबह श्रद्धालुओं की अत्‍यधिक भीड़ पर पुलिस के लाठीचार्ज के बाद हालत और ज्‍यादा बेकाबू हो गए। व्‍यवस्‍था बनाने रखने के लिए मौके पर पर्याप्‍त इंतजाम नहीं थे। 

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने हादसे पर गहरा शोक प्रकट किया है। मुख्यमंत्री ने भगदड़ में मारे गये लोगों के परिजन को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रूपए मुआवजा दिया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने घटना पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए ट्वीट किया है कि उन्‍होंने भीड़ को संभालने के लिए आरएएफ की एक बटालियन देवघर भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुबर दास से बात कर पूरी स्थिति का जायजा भी लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास से बात की है।  

 

नहीं लिया हादसों से सबक 

Advertisement

गौरतलब है कि देवघर का बैद्यनाथ धाम बारह ज्‍योतिर्लिंगों में से एक है। यहां वर्ष 2012 में भी भगदड़ से 9 लोगों की मौत हुई थी। इस महीने की शुरुआत में भी इसी मंदिर के पास भगदड़ मचने से 12 लोग घायल हो गए थे। लेकिन लगता है हादसे के बाद भी प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया गया। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: झारखंड, बाबा बैजनाथ धाम, मंदिर भगदड़, मौत, मुख्‍यमंत्री, रघुबर दास
OUTLOOK 10 August, 2015
Advertisement