Advertisement
10 October 2024

जम्मू कश्मीर: उमर अब्दुल्ला चुने गए नेशनल कांफ्रेंस विधायक दल के नेता, 4 निर्दलीय विधायकों ने भी दिया समर्थन

जम्मू कश्मीर में उमर अब्दुल्ला को गुरुवार को सर्वसम्मति से नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल का नेता चुना गया। पार्टी अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने यह जानकारी साझा की। इस दौरान उमर अब्दुल्ला ने उन्हें समर्थन देने के लिए सभी विधायकों का आभार भी जताया।

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "विधायक दल की एक बैठक हुई जिसमें सभी ने भाग लिया। हमने सर्वसम्मति से उमर अब्दुल्ला को अपना नेता चुना है।"

उन्होंने कहा कि सरकार गठन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए शुक्रवार को चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगियों की बैठक होगी। 

Advertisement

इससे पहले, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने पार्टी मुख्यालय नवा-ए-सुबह में बैठक कर अपना नेता चुना, जो जम्मू-कश्मीर विधानसभा में मुख्यमंत्री भी हो सकते हैं।

उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के विधायकों को उन्हें अपना नेता चुनने के लिए धन्यवाद दिया, ताकि वह जम्मू एवं कश्मीर में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकें।

अब्दुल्ला ने विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद संवाददाताओं से कहा, "आप लिए गए निर्णय से अवगत हैं। एनसी विधायक दल की बैठक हुई, विधायक दल ने अपना नेता तय कर लिया है और मैं एनसी विधायकों का तहे दिल से शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझमें अपना विश्वास जताया और मुझे सरकार गठन का दावा पेश करने का मौका दिया।"

उन्होंने कहा कि सात में से चार निर्दलीय विधायकों ने एनसी को समर्थन दे दिया है, जिससे पार्टी के विधायकों की संख्या 46 हो गई है।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस के साथ बातचीत चल रही है। उन्हें निर्णय लेने के लिए एक दिन का समय दिया गया है। एक बार वे हमें समर्थन पत्र दे दें, तो मैं अपना दावा पेश करूंगा।"

नेशनल कॉन्फ्रेंस 42 सीटों के साथ विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है और 95 सदस्यीय सदन में उसे आरामदायक बहुमत प्राप्त है, क्योंकि उसके गठबंधन सहयोगियों कांग्रेस और सीपीआई (एम) ने क्रमशः छह और एक सीट जीती है।

यह बैठक पार्टी अध्यक्ष और उमर के पिता फारूक अब्दुल्ला ने बुलाई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jammu and Kashmir, omar Abdullah, Farooq Abdullah, national Conference, cm next, congress
OUTLOOK 10 October, 2024
Advertisement