Advertisement
28 January 2023

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 'भारत जोड़ो यात्रा' में सुरक्षा चूक के दावों को खारिज किया, कही ये बात

ट्विटर

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में सुरक्षा में चूक के दावों के बीच जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कहा कि योजना से अधिक लोगों की भीड़ के कारण सुरक्षा संसाधनों पर दबाव हो सकता है, जिसके कारण इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की कमी का आभास हुआ हो।

वहीं, जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई और आयोजकों ने बनिहाल से काफी संख्या में लोगों के पदयात्रा में शामिल होने के बारे में पुलिस को सूचना ही नहीं दी थी। प्रशासन ने यह भी कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के लिए सभी सुरक्षा व्यवस्था की गई है क्योंकि सरकार ‘सुरक्षा चिंताओं के प्रति पूरी तरह से सचेत है’।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और कश्मीर घाटी में सुरक्षा के प्रभारी विजय कुमार ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत जोड़ो यात्रा को स्थगित करने से पहले जम्मू कश्मीर पुलिस से परामर्श नहीं किया गया था। हम यात्रा के लिए पूर्ण सुरक्षा प्रदान करेंगे।’’

Advertisement

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा था कि जम्मू-कश्मीर में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान पुलिस का इंतजाम ध्वस्त हो गया, जिसके बाद अपने सुरक्षाकर्मियों की सलाह पर उन्होंने आज की यात्रा रद्द कर दी। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में यह भी कहा कि शनिवार और रविवार को इस यात्रा तथा इससे जुड़े कार्यक्रमों में ऐसा नहीं होना चाहिए।

कांग्रेस नेता ने जम्मू क्षेत्र के बनिहाल से यात्रा की शुरुआत की और एक बुलेटप्रूफ वाहन में जवाहर सुरंग पार करके घाटी के काजीगुंड इलाके में दाखिल हुए, लेकिन इसके बाद 500 मीटर भी नहीं चल सके। उनसे उनके सुरक्षाकर्मियों ने यात्रा रोकने के लिए कहा, क्योंकि भारी भीड़ को संभालने के लिए पुलिसकर्मी मौजूद नहीं थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bharat Jodo Yatra, Jammu and Kashmir administration, security, security lapse, Congress, Rahul Gandhi-led foot march
OUTLOOK 28 January, 2023
Advertisement