Advertisement
06 March 2022

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर ने अमीरा कदल बाजार में आतंकवादियों का सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड हमला; 1 की मौत, 24 घायल

ANI

श्रीनगर के हरि सिंह हाई स्ट्रीट इलाके में अमीरा कदल बाजार में रविवार को आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड फेंके जाने में एक नागरिक की मौत हो गयी जबकि एक पुलिसकर्मी समेत 24 अन्य घायल हो गये।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "शाम करीब चार बजकर 20 मिनट पर आतंकवादियों ने हरि सिंह हाई स्ट्रीट पर पुलिस और सुरक्षा बलों की तैनाती पर ग्रेनेड फेंका।" उन्होंने कहा कि विस्फोट में एक पुलिसकर्मी और 24 नागरिकों को छर्रे लगे हैं। अधिकारी ने कहा कि घायलों को श्री महाराजा हरि सिंह (एसएमएचएस) अस्पताल ले जाया गया, जहां एक नागरिक ने दम तोड़ दिया। मृतक की पहचान शहर के नौहट्टा इलाके के निवासी मोहम्मद असलम मखदूमी (70) के रूप में हुई है. अधिकारी ने बताया कि हरि सिंह हाई स्ट्रीट इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और हमलावरों की तलाश शुरू कर दी गई है।

जम्मू-कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों-उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने हमले की निंदा की। अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा, "मैं इस निंदनीय हमले की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं। मृतकों को जन्नत में जगह मिले और घायलों को पूर्ण और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करें।"

Advertisement

मुफ्ती ने एक ट्वीट में कहा, "इस कायरतापूर्ण हमले की निंदा करें। जम्मू-कश्मीर के लोग अपने जीवन के साथ भुगतान कर रहे हैं और दुख की बात है कि न तो भारत और न ही पाकिस्तान संघर्ष को समाप्त करने और इस रक्तपात को रोकने के लिए कुछ कर रहे हैं। मेरी प्रार्थना शोक संतप्त परिवारों और प्रियजनों के साथ है।" .

सज्जाद लोन के नेतृत्व में पीपुल्स कांफ्रेंस ने भी हमले की निंदा की। पार्टी ने एक बयान में कहा, "हम श्रीनगर के अमीरा कदल में भीड़भाड़ वाले बाजार में ग्रेनेड हमले की बेहद दुखद खबर से स्तब्ध हैं। हम कायरतापूर्ण और कायरतापूर्ण हमले की निंदा करते हैं जिसमें एक नागरिक की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए।"  उन्होंने कहा कि हमले के दोषियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और उन्हें न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाना चाहिए।

पार्टी ने कहा, "हम दिवंगत आत्मा की शांति और हिंसा के इस घृणित कृत्य में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं। इस भयानक समय के दौरान हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवारों और प्रियजनों के साथ हैं।"

घटना की निंदा करते हुए अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने कहा कि हिंसा अस्वीकार्य है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "हरि सिंह हाई स्ट्रीट ग्रेनेड हमले में घायल हुए लोगों के साथ मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं। हिंसा किसी भी रूप में हमारे लिए अस्वीकार्य है। मैं हिंसा के इस कायराना कृत्य की स्पष्ट रूप से निंदा करता हूं।"

जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने भी ग्रेनेड हमले की निंदा की और इसे एक बर्बर और कायराना हरकत बताया। उन्होंने कहा, "एक व्यस्त स्थान पर ग्रेनेड फेंकना आतंकवादियों की हताशा का कार्य है।" उन्होंने नागरिक की मौत पर दुख व्यक्त किया और घायलों के ठीक होने की प्रार्थना की। ठाकुर ने पुलिस से हमलावरों को ट्रैक करने और उन्हें कड़ी से कड़ी सजा देने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: J&K, Grenade, attack, terrorists, n security force, Srinagar
OUTLOOK 06 March, 2022
Advertisement