Advertisement
02 June 2015

अंडे की बजाय एक रोटी और दाल बहुत हैः मेनका गांधी

गूगल

 

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश को शुद्ध शाकाहारी प्रदेश बनाने की सरकार की कवायद के तहत राज्य सरकार के आदिवासी बहुल इलाकों में छोटे बच्चों को दिन के खाने में अंडा देने से कड़ाई से मना कर दिया गया है। यह फैसला खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है। और वह भी यह कहते हुए कि इस तरह की किसी योजना का प्रस्ताव भी उनके पास नहीं आना चाहिए।

 

Advertisement

भोजन के अधिकार से जुड़े मध्य प्रदेश के सचिन जैन का कहना है कि ‘जब योजनाएं बनाने वाले ही ऐसी बात करेंगे तो अंडा दिए जाने की पैरवी से जुड़े लोगों का तर्क किसे समझ आएगा। ’ जैन का कहना है कि एक दिन में 01 से 03 साल के बच्चों को 22 ग्राम, 04 से 06 साल के बच्चों को 30 ग्राम, 07 से 09 फीसदी बच्चों को 41 ग्राम और 10 से 12 साल के बच्चों को 55 ग्राम प्रोटीन की जरूरत रहती है। सचिन जैन का एक तर्क और है कि अंडा एक ऐसी चीज है जिसमें न तो मिलावट रहती है और ग्रामीण इलाकों में आसानी से मिल जाता है।

 

वह यह भी कहते हैं कि आईसीडीएस योजना के तहत हम बच्चों को केवल दाल-चावल देने तक सीमित हो गए हैं जबकि भरपूर प्रोटीन लेने के लिए बहुत सारी दाल खानी पड़ेगी। दरअसल प्रोटीन भी कई प्रकार का होता है। अंडा देने की पैरवी कि अंडे से मिलने वाला प्रोटीन बेहतर क्वालिटी का होता है जिसे बच्चे आसानी से जज्ब कर लेते हैं जबकि इस प्रकार का प्रोटीन लेने के लिए एक जिन में बहुत ज्यादा दाल खानी होगी जो कि न तो बच्चों को मिलती है और न ही बच्चे खाते हैं।

 

सवाल यह भी है कि जब झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु जैसे राज्यों में आंगनवाड़ी में बच्चों को अंडा दिया जा रहा है तो मध्य प्रदेश में क्यों नहीं दिया जा सकता। जिन्हें अंडे को लेकर कोी सांस्कृतिक आपत्ति नहीं है उन्हें प्रोटीन के इस उत्तम स्रोत से क्यों वंचित किया जाए? वैसे आदिवासी हलकों में तो अंडा सावाभाविक खाद्य पदार्थ है।   

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अंडा, मेनका गांधी, मध्य प्रदेश, egg, madhya pradesh, menka gandhi
OUTLOOK 02 June, 2015
Advertisement