Advertisement
04 May 2016

लोस में गूंजा पंजाब में किसान आत्महत्याओं और असम में आतंक का मामला

कांग्रेस के रवनीत सिंह बिट्टू ने पंजाब में किसानों द्वारा आत्महत्या करने का मामला उठाया और कहा कि पंजाब जैसे खुशहाल राज्य में इस वर्ष जनवरी से दो मार्च तक 56 किसानों ने आत्महत्या की और एक से 26 अप्रैल के बीच 39 किसानों ने आत्महत्या की।

 

उन्होंने कहा कि आज पंजाब के गांवों पर मौत मंडरा रही है। रवनीत सिंह ने कहा कि इन आत्महत्याओं के पीछे सबसे प्रमुख कारण यह है कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के तहत उनकी फसलों का जो पैसा मिलना चाहिए वह उन्हें समय पर नहीं बल्कि पांच पांच महीने की देरी से मिलता है।

Advertisement

 

उन्होंने कहा कि धन की फसल का जो पांच हजार करोड़ रूपया पिछले साल अक्तूबर में मिलना चाहिए था वह फरवरी में जाकर मिला है। इसी प्रकार। दस लाख मीट्रिक टन गेंहू की फसल के लिए 21 हजार करोड़ रूपये में से किसानों को केवल 5908 करोड़ रूपया ही मिला है।

 

भाजपा की विजया चक्रवर्ती ने असम तथा पश्चिम बंगाल में आतंकवादी संगठन जमात ए मुजाहिदीन से संबद्ध समूह की सक्रियता का मामला उठाया और कहा कि ये कोकरझार तथा ग्वालपाड़ा जिलों समेत कई इलाकों में सक्रिय हैं और गुवाहाटी में भी इनकी मौजूदगी देखी जा सकती है। कांग्रेस के निनोंग इरिंग ने अरूणाचल प्रदेश के त्वांग में गैर सरकारी संगठनों , बौद्ध भिक्षुओं और ननों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन का मामला उठाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पंजाब, किसान, आत्महत्या, असम, आतंक, रवनीत बिट्टू
OUTLOOK 04 May, 2016
Advertisement