Advertisement
14 August 2024

'अगर ममता बनर्जी मुख्यमंत्री बनी रहीं तो...', डॉक्टर रेप केस के बाद बंगाल सीएम के इस्तीफे की मांग

भाजपा ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कोलकाता में एक डॉक्टर से बलात्कार और हत्या के मामले में पीड़ित के बजाय आरोपियों का पक्ष लेने का आरोप लगाया और उनके इस्तीफे की मांग की।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने दावा किया कि अगर वह मुख्यमंत्री बनी रहीं तो राज्य में कोई भी महिला सुरक्षित महसूस नहीं करेगी।

उन्होंने पत्रकारों से कहा, "आपने (बनर्जी) अपना नैतिक कर्तव्य नहीं निभाया। उस अपराध के आरोपियों को बचाने के लिए, जिसने देश को सदमे में डाल दिया है, आपको तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए।"

Advertisement

भाटिया ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपने से पहले मामले को संभालने के बारे में कलकत्ता उच्च न्यायालय की आलोचनात्मक टिप्पणियों का हवाला दिया, क्योंकि उन्होंने सीएम को "निर्ममता" (निर्दयी) बनर्जी के रूप में संबोधित किया था।

उन्होंने भरोसा जताया कि सीबीआई गहन जांच सुनिश्चित करेगी और दोषियों को फांसी होगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय पुलिस ने पहले पीड़िता के माता-पिता को सूचित किया कि उनकी बेटी बीमार है और फिर दावा किया कि उसने आत्महत्या कर ली है।

उन्होंने कहा कि उसके शव को देखने से पहले माता-पिता को तीन घंटे तक इंतजार करना पड़ा, उन्होंने आरोप लगाया कि सबूत नष्ट करने और आरोपियों को बचाने की कोशिश की गई। उन्होंने बताया कि गहन जांच से पहले पुलिस ने सामूहिक दुष्कर्म की आशंका को खारिज कर दिया।

उन्होंने कहा, राज्य सरकार ने उस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय, जहां पीड़िता काम करती थी और घटना घटी, उसे उसी पद पर दूसरे कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया।

पुलिस ने शुरू में एफआईआर दर्ज नहीं की और मामले को अप्राकृतिक मौत का मामला करार दिया, भाटिया ने कहा, कथित तौर पर आरोपियों को बचाने और अपराध को दबाने की कोशिश करने के लिए बनर्जी पर निशाना साधा।

आक्रोश के बीच, बनर्जी ने कहा कि अगर कुछ दिनों में मामला हल नहीं हुआ तो वह मामले को सीबीआई को स्थानांतरित कर देंगी, उन्होंने सुझाव दिया कि यह सबूतों को नष्ट करने के लिए उनकी ओर से एक जानबूझकर किया गया प्रयास था क्योंकि ऐसे मामलों में पहले 48 घंटे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था ध्वस्त हो गई है, साथ ही उन्होंने संदेशखाली मामले का भी जिक्र किया, जिसमें एक स्थानीय तृणमूल कांग्रेस का ताकतवर नेता मुख्य आरोपी था।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस मामले में भी आरोपियों को बचाने की कोशिश की और अदालत द्वारा जांच सीबीआई को सौंपने के बाद ही उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि डॉक्टर के बलात्कार और हत्या मामले में पीड़ित परिवार ने स्थानीय पुलिस पर भरोसा नहीं जताया है।

भाटिया ने इंडिया ब्लॉक की भी आलोचना की, जिसका टीएमसी एक हिस्सा है, उन्होंने कहा कि वे "राजनीतिक संस्कृतियां" हैं जिन्होंने राजनीतिक कारणों से मामले पर चुप्पी बनाए रखने का विकल्प चुना है।

उन्होंने विपक्षी दलों पर बांग्लादेश में हिंदुओं को निशाना बनाए जाने के मुद्दे पर चुप्पी साधकर अल्पसंख्यकों, विशेषकर मुसलमानों के वोटों को अपने पक्ष में करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि भाजपा द्वारा यह मुद्दा उठाए जाने के बाद ही कांग्रेस ने भी इस मामले पर टिप्पणी की और एक कृत्रिम तुलना करने का प्रयास किया कि हिंदू भी ऐसे कृत्यों में लिप्त हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mamata Banerjee, cm west bengal, resignation, doctor rape case, bjp
OUTLOOK 14 August, 2024
Advertisement