Advertisement
01 October 2018

कई विवादों और छात्रों की मांग के बाद हिदायतुल्ला यूनिवर्सिटी के कुलपति ने दिया इस्तीफा

ANI

छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में हिदायतुल्ला विधि विश्वविद्यालय के कुलपति सुखपाल सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। छात्र कुलपति को हटाने की मांग को लेकर अड़े हुए थे। इसके लिए वे लगातार प्रदर्शन और भूख हड़ताल कर रहे थे। अपनी 14 सूत्रीय मांगों को लेकर छात्रों ने प्रदर्शन किया था।

इसे लेकर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने हिदायतुल्ला विधि विश्वविद्यालय कुलपति सुखपाल सिंह के इस्तीफे की मांग की थी। पार्टी ने कहा है कि बहुमत छात्रों द्वारा उनके खिलाफ 'अविश्वास' जाहिर करने के बाद उन्हें इस पद पर बने रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं बनता है।

क्यों फूटा कुलपति के प्रति गुस्सा

Advertisement

माकपा राज्य सचिवमंडल ने कहा कि कुलपति के खिलाफ भ्रष्टाचार के दस्तावेजी सबूत भी छात्रों ने कुलाधिपति को सौंप दिए हैं। इन दस्तावेजों से स्पष्ट हैं कि विवि प्रबंधन और कुलपति न केवल भ्रष्टाचार में लिप्त हैं, बल्कि विवि में स्वस्थ शैक्षणिक वातावरण भी बनाए रखने में विफल रहे हैं। स्थिति यह है कि विवि पर्याप्त प्राध्यापकों के अभाव से भी जूझ रहा है और छात्रों की पढाई प्रभावित हो रही है।

माकपा राज्य सचिव संजय पराते ने कहा है कि छात्राओं और महिला प्राध्यापकों के साथ यौन उत्पीड़न की गंभीर घटनाएं हुई हैं, लेकिन दोषी लोगों के खिलाफ कार्यवाही करने के बजाये कुलपति ने उन्हें माफ कर दिया था। यौन उत्पीड़न के अपराधियों को बचाने का उनका यह अपराध ही उन्हें इस पद के लिए अयोग्य कर देता है। जोगी कांग्रेस के नेता अमित जोगी ने भी दो दिन पहले विश्वविद्यालय जाकर छात्रों की हड़ताल का समर्थन दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: HNLU, vice chancellor, students
OUTLOOK 01 October, 2018
Advertisement