Advertisement
08 July 2023

पश्चिमी विक्षोभ, मानसूनी हवाओं की परस्पर क्रिया के कारण उत्तर पश्चिम भारत में हुई तीव्र बारिश: आईएमडी

ANI

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं की परस्पर क्रिया के कारण दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत में तीव्र वर्षा हुई। दिल्ली में मौसम की पहली भारी बारिश हुई और शहर के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने सुबह 8:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे के बीच 98.7 मिमी बारिश दर्ज की।

इसी अवधि के दौरान, रिज, लोधी रोड और पीतमपुरा के मौसम केंद्रों में क्रमशः 111.4 मिमी, 92 मिमी और 81.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई। भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया और बाढ़ में फंसे वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिलीं। तेज़ हवाओं और बारिश के कारण कुछ क्षेत्रों में बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी में भी बाधा उत्पन्न हुई।

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी भारत पर हावी है, जबकि मानसून गर्त अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण तक बढ़ गया है, जो निचले क्षोभमंडल स्तर तक पहुंच गया है। इसके अतिरिक्त, दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

Advertisement

आईएमडी के अपडेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं के बीच यह संपर्क अगले 24-36 घंटों तक जारी रहने की उम्मीद है, जिससे उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में मध्यम वर्षा होगी। मौसम कार्यालय के अनुसार, दोपहर 2:30 बजे समाप्त होने वाली छह घंटों की अवधि में, इस मौसम प्रणाली के कारण दिल्ली, सोनीपत और बागपत में 5 सेमी से 9 सेमी तक बारिश हुई।

आईएमडी ने पूरे शनिवार और रविवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की। जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में सोमवार तक और पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में रविवार तक भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा कि 11 जुलाई से क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना नहीं है। मौसम कार्यालय के अनुसार, 15 मिमी से कम बारिश को हल्की, 15 मिमी से 64.5 मिमी तक मध्यम, 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक भारी और 115.6 मिमी से 204.4 मिमी को बहुत भारी माना जाता है। 204.4 मिमी से अधिक की किसी भी मात्रा को अत्यधिक भारी वर्षा के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 08 July, 2023
Advertisement