Advertisement
07 February 2017

मध्यप्रदेश में शुरू हुआ चिकित्सा महाकुंभ

गूगल

शुभारंभ समारोह में रोटरी इंटरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजेंद्रकुमार साबू एवं राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इसी के साथ अंचल भर से आए मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण, परामर्श, उपचार एवं उनके ऑपरेशन का सिलसिला प्रारंभ हो गया। आज से प्रारंभ हुआ यह चिकित्सा महाकुंभ 13 फरवरी तक चलेगा। रोटरी के इस आयोजन में मप्र शासन का स्वास्थ्य विभाग, राजकृष्ण तन्खा फाउण्डेशन एवं मध्यप्रदेश फाउण्डेशन सहयोगी बना है।

शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह ने अपने प्रेरणादायी उद्बोधन में कहा कि मुरैनावासियों को अंचलभर से अपने उपचार एवं चिकित्सकीय परीक्षण के लिए आए मरीजों की सेवा का पुण्य अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि मप्र में विगत एक दशक से रोटरी इंटरनेशनल राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग एवं मध्यप्रदेश फाउण्डेशन के साथ मिलकर प्रदेश के दूरस्थ एवं जरूरतमंद इलाकों में इस तरह के विशाल स्वास्थ्य शिविरों का आयाजन करता आ रहा है। यह मुरैनावासियों के लिए सौभाग्य की बात है कि इस बार का आयोजन मुरैना में हो रहा है। उन्होंने कहा कि मप्र सरकार का स्वास्थ्य विभाग इस आयोजन को सफल बनाने के लिए पूरी शिद्दत से हाथ बंटा रहा है। शिविर में मरीजों को दवाओं एवं अन्य चिकित्सकीय उपकरणों एवं सुविधाओं की कोई कमी न आए, इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वे अपने सामान्य एवं जटिल रोगों के उपचार के लिए इस चिकित्सा महाशिविर का लाभ उठाएं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सांसद अनूप मिश्रा ने कहा कि उन्हें चाहे प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री तक जोर लगाना पड़े, इस शिविर में जिन मरीजों के ऑपरेशन ग्वालियर या मुरैना में संभव नहीं होंगे, उनके ऑपरेशन वे राज्य सरकार के खर्च पर दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ या बंगलौर तक के बड़े अस्पतालों में कराएंगे। मिश्रा ने कहा कि सांसद बनने के बाद से ही उनकी इच्छा थी कि इस क्षेत्र के लोगों के बेहतर ढंग से स्वास्थ्य सुविधा सुलभ कराने, उनके साधारण व जटिल रोगों के जांच परीक्षण तथा ऑपरेशन के लिए यहां पर विशाल स्तर पर निःशुल्क चिकित्सा महाशिविर आयोजित किया जाए। उन्होंने रोटरी इंटरनेशनल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विश्वभर में समाजसेवा में जुटी इस संस्था ने मुरैना को यह अवसर उपलब्ध कराया है, अब हम सभी का यह दायित्व है कि हम सभी अधिकाधिक संख्या में इस शिविर का लाभ उठाएं, अपने आसपास रहने वाले लोगों तथा परिचितों को इस शिविर में लेकर आएं और उनका उपचार कराएं। उन्होंने कहा कि राज्य शासन का स्वास्थ्य विभाग सहित पूरा प्रशासनिक अमला इस अभियान को सफल बनाने में जुटा हुआ है। मुरैनावासी भी इस सेवारूपी महायज्ञ में सहयोगरूपी आहूति दें।

Advertisement

मध्यप्रदेश फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्रकुमार साबू ने कहा कि हमें क्वांटिटी नहीं बल्कि क्वालिटी पर जाना है। इसलिए संख्या की चिंता किए बगैर इस बात को जेहन में रखें कि जितने भी लोग इस स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाने आए हैं उन्हें बेहतर उपचार सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने संकल्प व विश्वास जताया कि देश-विदेश से आए चिकित्सक इस शिविर में अंचलवासियों की सेवा में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।

रोटरी मेडिकल मिशन के समन्वयक एवं सांसद विवेक तन्खा ने अपने उदबोधन में बताया कि मिशन राहत में देश-विदेश के ख्यातिप्राप्त चिकित्सकों को शामिल किया गया है ताकि ग्रामीण भाई-बहनों को अधिकाधिक लाभ मिल सके। मिशन में देश के श्रेष्ठतम चिकित्सक, विभागाध्यक्ष एवं विशेषज्ञ सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोगों की सही जानकारी न होने एवं जागरूकता के अभाव में अपने रोग को भगवान का श्राप या फिर पूर्वजन्मों का फल समझकर दर्द को अपना साथी न बनाएं और मेडिकल मिशन राहत का लाभ उठाएं तभी हमारा सेवा का यह मिशन सार्थक होगा।

रोटरी गवर्नर श्री भूपेन्द्र जैन ने स्वागत उदबोधन देते हुए रोटरी मेडिकल मिशन, यहां सेवाएं देने वाले चिकित्सकों एवं जांच-परीक्षण से लेकर ऑपरेशन आदि के संबंध में उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम कोई कीर्तिमान बनाने के लिए नहीं बल्कि अंचल के हर पीड़ित के दुख-दर्द को दूर करने के मकसद से यह आयोजन कर रहे हैं। प्रस्तावना उदबोधन कलेक्टर विनोद शर्मा ने प्रस्तुत किया। डीजी रमन अनेजा ने मिशन के कार्यक्रम के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि रोटरी इंटरनेशनल के पूर्व अध्यक्ष रोटे. राजा साबू के साथ देश-विदेश के 28 शीर्षस्थ चिकित्सकों की टीम मरीजों की सेवा के लिए आई है। कार्यक्रम संयोजक श्री राकेश रूस्तमसिंह ने मिशन में बाहर से आए चिकित्सकों, सेवाकर्मियों एवं कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि वे सेवाकार्य में हाथ बंटाने के बाद समय निकालकर मुरैना अंचल के आसपास बिखरी मितावली, पड़ावली, कूनो अभराण्य, चंबल नदी जैसे सुरम्य प्राकृतिक व ऐतिहासिक धरोहरों को भी देखें।

शुभारंभ कार्यक्रम में मध्यप्रदेश फाउण्डेशन के अध्यक्ष डॉ. हरीश भल्ला, मुरैना के महापौर अशोक अर्गल, विधायक सत्यपालसिंह सिकरवार, पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना, जिला पंचायत की अध्यक्ष गीता हर्षाना, सीईओ अनुराग वर्मा, रोटरी के पूर्व गवर्नर डॉ. वीके गंगवाल, स्वागताध्यक्ष रमेशचंद्र गर्ग, पूर्व मंत्री मुशीलाल, रोटरी क्लब मुरैना के अध्यक्ष अनिलकुमार बंसल, प्रेमकांत शर्मा, कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोकसिंह, नागेंद्र तिवारी आदि विशिष्टजन भी मंचासीन थे।

पहले दिन 4853 मरीजों की ओपीडी लगी, 79 मरीज ग्वालियर रैफर

रोटरी मेडिकल मिशन प्रारंभ होने के साथ ही परेड ग्राउण्ड में मरीजों की जांच एवं उपचार प्रारंभ हो गया। मरीजों के लिए रोगवार काउंटर एवं चिकित्सकों के कक्ष बनाए गए हैं। जहां मरीज चिकित्सा लाभ ले रहे थे। आज की ओपीडी में कुल 4853 मरीजों का परीक्षण किया गया। जिनमें से 79 मरीजों को ग्वालियर रैफर किया गया है।

इस कैम्प में प्रमुख रूप से कैंसर, क्षयरोग (टीबी), ह्रदय सम्बन्धी रोग, शिशु रोग, आंख-कान-गला रोग, स्त्रीरोग एवं प्रसूति, नेत्र सम्बन्धी रोग, तंत्रिका सम्बन्धी रोग, मिर्गी, मनोविकार सम्बन्धी, अस्थिरोग आदि के विशेषज्ञ शामिल हो रहे हैं जो निःशुल्क अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। इनमे से देश के ख्यातिप्राप्त मेडिकल संस्थान जैसे एम्स दिल्ली, मेदान्ता गुडगांव, मैक्स सुपर-स्पेशिलिटी हॉस्पिटल दिल्ली, सर गंगाराम हॉस्पिटल, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली, एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टिट्यूट, जेपी हॉस्पिटल, बॉम्बे हॉस्पिटल मुंबई, लीलावती हॉस्पिटल मुंबई, डॉक्टर श्रॉफ आई चौरिटेबल हॉस्पिटल, दिल्ली एवं मध्य प्रदेश के कई ख्यातिप्राप्त संस्थानों के विशेषज्ञ एवं स्वयंसेवक शामिल हैं। इसके अलावा जबलपुर हॉस्पिटल जबलपुर, ग्वालियर मेडिकल कॉलेज के कई वरिष्ठ प्रोफेसर एवं अन्य सरकारी मेडिकल कॉलेज भी शामिल हैं। मैक्स हॉस्पिटल दिल्ली के डॉ प्रदीप चौबे, एम्स दिल्ली के प्रोफेसर प्रकाश कोतवाल, शिशु रोग सर्जन प्रोफेसर मीनू बाजपेयी, प्रोफेसर राजेश मल्होत्रा, हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर ओपी यादव, एस्कॉर्ट हॉस्पिटल दिल्ली के प्रोफेसर युगल किशोर मिश्र, शिशु रोग सर्जन डॉ. रविन्द्र वोरा के नेतृत्व में पुणे की विशेष टीम, स्पाइन सर्जन डॉ विशाल कुन्द्नानी बॉम्बे हॉस्पिटल की टीम एवं अन्य विशेषज्ञ इस कैम्प में हिस्सा ले रहे हैं। इस कैम्प में लगभग पचास से पचहत्तर हजार लोगों को चिकित्सकीय सहायता देने का लक्ष्य रखा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मुरैना, मध्यप्रदेश, चिकित्सा महाकुंभ, रोटरी, अनूप मिश्रा, विवेक तन्‍खा
OUTLOOK 07 February, 2017
Advertisement