Advertisement
27 April 2021

हरियाणा के सीएम खट्टर, बोले- डेटा पर मत खेलो, बहस करने से मृत व्यक्ति लौटकर नहीं आ सकता

FILE PHOTO

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में बढ़ते हुए कोरोना मामलों पर अजीबोगरीब बयान दिया है। मौत के आंकड़े छिपाने के आरोप पर सीएम ने कहा कि हमको डेटा से नहीं खेलना है। मौत कम है या ज्यादा है, इस विवाद में पड़ने से कुछ होगा नहीं क्योंकि मरा व्यक्ति लौटकर तो नहीं आ सकता, ऐसे में अब मरीजों को राहत देने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

कोरोना वायरस के कारण हुई मौतों के कथित रूप से कम आंकड़े दिखाये जाने के सवाल पर उऩ्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा, “अब हम जिस खतरनाक स्थिति में हैं, उसे देखते हुए, हमें अब डेटा पर बहस नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि लोग बीमारी से कैसे उबरते हैं। ” उन्होंने कहा कि इस बहस में जाने का कोई तुक नहीं है कि क्या मौतों का आधिकारिक आंकड़ा सही है.

उनके बयान की निंदा करते हुए कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, ‘‘ ये बस निर्मम शासक के ही शब्द हो सकते हैं। ’’  उऩ्होंने कहा, ‘‘ हर मौत सरकार की अकार्यकुशलता का परिणाम है, इसलिए उस पर शोर मचाने की जरूरत है, ताकि बहरी बीजेपी सरकार को उसकी प्रतिध्वनि सुनाई दे।’’ आदमपुर से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई ने ट्वीट किया, ‘‘ ये बयान शर्मनाक हैं. मैं मुख्यमंत्री की सोच की कड़ी निंदा करता हूं। ’’

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘ क्या हम तंत्र को सही कर पा रहे हैं या नहीं, प्रश्न यह है. हमारी तरफ से हम चीजें व्यवस्थित कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कौन जानता था कि यह महामारी आएगी, न आप, न हम. इसका मुकाबला करने के लिए हमें युवकों, मरीजों समेत सभी के सहयोग की जरूरत है इसलिए ये मुद्दे किसी विवाद का विषय नहीं होने चाहिए।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा कि राज्य में चिकित्सा ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है, जबकि लोगों को आश्वासन दिया गया है कि राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया था कि लोगों को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

सोमवार को, हरियाणा ने अपनी उच्चतम कोविद की मृत्यु दर्ज की, जिसमें 75 और लोग बीमारी से पीड़ित थे। राज्य में सोमवार को 11,504 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के दैनिक बुलेटिन के अनुसार, नवीनतम मौतों में हिसार के नौ, गुड़गांव और सिरसा के सात और फरीदाबाद, सोनीपत और फतेहाबाद जिलों के छह-छह लोग शामिल हैं।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है और उनसे अनुरोध किया है कि कोविद -19 रोगियों के उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले रेमेडिसविर, ऑक्सीजन और अन्य वस्तुओं को आवश्यक वस्तु सूची में शामिल किया जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Haryana, CM, Khattar, data, dead person, arguing
OUTLOOK 27 April, 2021
Advertisement