Advertisement
08 July 2016

हरियाणाः शराब की हर बोतल पर 2रु गोसेवा टैक्स की तैयारी

हरियाणा में गो सेवा आयोग के चेयरमैन भानी राम मंगला का कहना है कि गो सेवा आयोग का राजस्व बढ़ाने के लिए सरकार को शराब की प्रत्येक बोतल पर 2 रुपये का टैक्स लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है। यह योजना 1 अप्रैल से लागू हो सकती है। मंगला ने कहा कि आयोग का कम से कम 500 करोड़ रुपये का बजट होना चाहिए। इसके लिए देसी और अंग्रेजी शराब की प्रत्येक बोतल पर 2 रुपये गोसेवा टैक्स लगाने की सरकार से मांग की है।


गौरतलब है कि प्रदेश में करीब 400 रजिस्टर्ड गोशालाएं हैं, जिनमें करीब 3 लाख गोवंश हैं। इसके अलावा करीब सवा लाख गोवंश सड़कों पर घूम रहे हैं। ऐसे पशुओं के लिए जींद, सिरसा, पानीपत, यमुनानगर और हिसार में 25 करोड़ की लागत से गो अभ्यारण बनाए जाएंगे। पानीपत के लिए 50 लाख रुपए की पहली ग्रांट जारी भी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सभी गोशालाओं को सौर बिजली दी जाएगी। गोमूत्र और गोबर से बनने वाले प्रोडक्ट के लिए सयंत्र लगाए जाएंगे।

 पंजाब में 10 रुपये प्रति शराब की बोतल पर सेस

Advertisement

पंजाब में राज्य सरकार इस वित्त वर्ष से अंग्रेजी शराब की हर बोतल पर 10 रुपये गौ सेवा सेस लगाने की तैयारी में है। देसी शराब और बियर पर यह दर 5 रुपये प्रति बोतल रहेगी। हालांकि इस वर्ष घोषित एक्साइज पॉलिसी में ऐसे किसी भी टैक्स का जिक्र नहीं था। लेकिन नगर निकाय मंत्री अनिल जोशी ने मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के सामने एक्साइज पॉलिसी में फेरबदल की मांग रखी है। पंजाब में 473 गोशालाएं हैं।    

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हरियाणा, पंजाब, गोसेवा, सेस, टैक्स, अनिल जोशी, भानी राम मंगला
OUTLOOK 08 July, 2016
Advertisement