Advertisement
16 April 2022

गुजरातः 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण, पीएम मोदी बोले- 'हनुमान जी एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सूत्र'

आज पूरे देश में हनुमान जयंती धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की मूर्ति का अनावरण किया। पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लोगों को हनुमान जयंती की बधाई दी और कहा कि भगवान हनुमान शक्ति, साहस और संयम के प्रतीक हैं। पीएम ने कहा, "पवनपुत्र की कृपा हर किसी पर बनी रहे।" पीएम ने कहा कि हनुमान जी एक भारत श्रेष्ठ भारत के सूत्र हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक यह प्रतिमा हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत देश भर में चार दिशाओं में स्थापित की जा रही चार प्रतिमाओं में से दूसरी है। इसे मोरबी में बापू केशवानंद के आश्रम में स्थापित किया गया है। यह देश के पश्चिमी दिशा की ओर स्थापित की गई प्रतिमा है। श्रृंखला की पहली प्रतिमा 2010 में शिमला में स्थापित की गई थी।

गौरतलब है कि मोरबी में विशाल मूर्ति का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था। इसकी लागत 10 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य नेता कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे।

Advertisement

बता दें कि बीते दिनों देश के अलग-अलग राज्यों में हिंदू और मुस्लिमों के बीच हुई झड़प को देखते हुए हर जगह सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। देश में हाल के दिनों में हिंदू और मुस्लिम के बीच तनाव का माहौल कई बार बना।

महाराष्ट्र में अजान को लेकर लाउडस्पीकर से शुरू हुआ विवाद अब धीरे-धीरे देशभर में फैल रहा है। जगह-जगह अजान के खिलाफ हनुमान जयंती 2022 पर लाउडस्पीकर से हनुमान चालीस पाठ करने की बात कही जा रही है। यह विवाद तब शुरू हुआ जब महाराष्ट्र में राज ठाकरे ने 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारने का अल्टीमेटम तक सरकार को दे दिया। इसके बाद देशभर में इसको लेकर विवाद चल रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hanuman Jayanti, Gujarat, Morbi, Unveiling, 108 feet statue, PM Narendra Modi, Hanuman ji, source of Ek Bharat, Shrestha Bharat
OUTLOOK 16 April, 2022
Advertisement