Advertisement
01 January 2019

गुजरात के स्कूलों में अब 'यस सर' नहीं बल्कि ‘जय हिंद-जय भारत’ बोलने पर लगेगी अटेंडेंस

File Photo

गुजरात के स्कूलों में अब स्टूडेंस अटेंडेंस लगाने के लिए 'यस सर' या 'प्रजेंट सर' नहीं बल्कि 'जय हिंद' या 'जय भारत' बोलेंगे। देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से एक जनवरी को जारी अधिसूचना में यह कहा गया है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशालय और गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी की गई इस अधिसूचना में कहा गया है कि कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को अटेंडेंस लगाने के लिए 'यह हिंद' या 'यह भारत' बोलना होगा।इस अधिसूचना का सरकारी, सहायता अनुदान और स्व-वित्तपोषित स्कूलों को पालना करना होगा। इसका एक जनवरी 2019 से पालन करने के लिए कहा गया है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस अधिसूचना में ये भी कहा गया है कि बच्चों में बचपन से ही देशभक्ति बढ़ाने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। इसके मुताबिक सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुडासमा ने कहा कि छात्रों में देशभक्ति की भावना लाने के लिए ये एक श्रेष्ठ रास्ता है।

Advertisement

इस बदलाव को लाने के लिए सरकार सोच रही है अधिसूचना की कॉपियां जिला शिक्षा अधिकारियों को भेज दी गई हैं और कहा गया है कि इसका एक जनवरी से पालन किया जाए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat students, 'Jai Hind'- 'Jai Bharat', during Attendance, in the class
OUTLOOK 01 January, 2019
Advertisement