Advertisement
14 September 2024

गुजरात: कच्छ में ‘अज्ञात बुखार’ से 15 लोगों की मौत, केंद्र ने स्थापित किया निगरानी तंत्र

प्रतिकात्मक तस्वीर

गुजरात के कच्छ जिले में ‘अज्ञात बुखार’ से 15 लोगों की मौत हो जाने के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे प्रकोपों पर तुरंत प्रतिक्रिया के लिए एक निगरानी तंत्र स्थापित किया है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि हवाई अड्डों, भूमि पत्तन और समुद्री बंदरगाहों जैसे प्रवेश स्थानों पर भी रोग की निगरानी की जा रही है।

सरकार ने राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी), आईएचआईपी (इंटीग्रेटेड हेल्थ इन्फॉरमेशन प्लेटफॉर्म) नेटवर्क और ‘वन हेल्थ मिशन’ के माध्यम से एक प्रभावी निगरानी तंत्र स्थापित किया है ताकि इस तरह के किसी भी प्रकोप से तुरंत निपटा जा सके।

Advertisement

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की प्रयोगशालाओं का नेटवर्क रोग के लक्षणों का पता लगाएगा। गुजरात सरकार ने ‘अज्ञात बुखार’ के प्रकोप के बाद कच्छ जिले की दो तालुकाओं के सात गांवों में विशेषज्ञ चिकित्सकों और 50 चिकित्सा दलों को तैनात किया है।

संक्रमित मरीजों के नमूने गांधीनगर स्थित गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र (जीबीआरसी) और पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान को भेजे गए हैं, ताकि बुखार और उसके बाद हुई मौतों के वास्तविक कारण का पता लगाया जा सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat, 15 people died, 'unknown fever', Kutch, Center Government, set up monitoring system
OUTLOOK 14 September, 2024
Advertisement