Advertisement
10 November 2020

मध्यप्रदेश चुनाव परिणाम: वोटों की गिनती जारी, 20 सीटों पर बीजेपी तो 7 सीटों पर कांग्रेस आगे

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा उपचुनावों के लिए मतगणना के दौरान आज पांच घंटों में मिले रुझानों के अनुसार सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 20 और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस 07 सीटों पर आगे है। एक सीट पर बसपा के बढ़त बनाने की सूचना है।

सांवेर से पूर्व मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी तुलसी सिलावट अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रेमचंद गुड्डू से सात दाैर की मतगणना के बाद लगभग 12000 वोट से आगे हैं। सुरखी से पूर्व मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी गोविंद सिंह राजपूत भी बढ़त बनाए हुए हैं।

हालाकि मुरैना जिले के सुमावली से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एेदल सिंह कंसाना कांग्रेस के अजब सिंह कुशवाह से और दिमनी में कृषि राज्य मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी गिर्राज डंडोतिया कांग्रेस के रवींद्र सिंह तोमर से पीछे हैं। मुरैना में बसपा प्रत्याशी रामप्रकाश राजोरिया और भांडेर से कांग्रेस उम्मीदवार फूल सिंह बरैया भी मुकाबले में दिख रहे हैं।

Advertisement

गौरतलब है कि 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान 03 नवंबर को हुआ था और कुल 63 लाख 67 हजार से अधिक मतदाताओं में से औसतन 70़ 27 प्रतिशत वोट डाले गए थे। मतगणना पूर्ण होने पर 12 मंत्रियों समेत कुल 355 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो जाएगा।माना जा रहा है कि दो घंटे में रुझान मिलने लगेंगे और दिन में 12 बजे तक नतीजों को लेकर तस्वीर काफी कुछ साफ हो जाएगी। 

कुल 28 सीटों में से 25 पर संबंधित विधायकों के त्यागपत्र और 03 अन्य पर विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव हुआ है। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनावों के अनुसार इन 28 सीटों में से 27 पर कांग्रेस का और एकमात्र आगर सीट पर भाजपा का कब्जा था।

उपचुनाव में राज्य के 12 मंत्रियों और कुछ पूर्व मंत्रियों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है। पूर्व मंत्री तुलसी सिलावट (भाजपा, सांवेर) और गोविंद सिंह राजपूत (भाजपा, सुरखी) एक बार फिर विधानसभा में पहुंचने के लिए बेताब हैं। इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी (सांची), लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एेदल सिंह कंसाना (सुमावली), कृषि राज्य मंत्री गिर्राज डंडोतिया (दिमनी), सहकारिता राज्य मंत्री ओपीएस भदोरिया(मेहगांव), ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर (ग्वालियर), महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी (डबरा) और लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ (पोहरी) की प्रतिष्ठा भी दाव पर है।

राज्य में भाजपा सरकार के मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया(बामोरी), बृजेंद्र सिंह यादव (मुंगावली), बिसाहूलाल सिंह (अनूपपुर), राजवर्धन सिंह दत्तीगांव (बदनावर) और हरदीप सिंह डंग (सुवासरा) भी चुनाव मैदान में हैं। पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह बौद्ध बसपा के टिकट पर भांडेर से चुनाव मैदान में हैं। वे पूर्ववर्ती दिग्विजय सिंह सरकार में गृह मंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा भांडेर से इस बार कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर बसपा के पूर्व प्रदेश प्रमुख फूल सिंह बरैया अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बामोरी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के टिकट पर पूर्व मंत्री कन्हैयालाल अग्रवाल भी कांटे की टक्कर में हैं। वे पूर्ववर्ती शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

दो सौ तीस सदस्यीय राज्य विधानसभा में वर्तमान में 201 विधायक हैं। इनमें से भाजपा के 107, कांग्रेस के 87, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक शामिल हैं। कुल 29 सीट रिक्त हैं, जिनमें से 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। दमोह सीट हाल ही में कांग्रेस विधायक राहुल सिंह के विधायक पद से त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुयी है। त्यागपत्र देने के बाद श्री सिंह भाजपा में शामिल हो गए हैं। विधानसभा में सभी 230 विधायक होने की स्थिति में किसी भी दल को बहुमत साबित करने के लिए न्यूनतम 116 विधायकों की आवश्यकता है।

राज्य में जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, भांडेर, करेरा, पोहरी, बमोरी, अशोकनगर, मुंगावली, सुरखी, मलेहरा, अनूपपुर, सांची, ब्यावरा, आगर, हाटपीपल्या, मांधाता, नेपानगर, बदनावर, सांवेर और सुवासरा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मध्यप्रदेश, 28 विधानसभा उपचुनावों, मतगणना शुरू, Counting begins, 28 assembly, by-elections, in Madhya Pradesh
OUTLOOK 10 November, 2020
Advertisement