Advertisement
08 December 2017

लालू की मुसीबतें बढ़ीं, मॉल वाली जमीन जब्त

रेलवे टेंडर घोटाले से जुड़े बेनामी संप‌ित्‍त मामले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके परिजनों की मुसीबतें लगातार बढ़ती जा रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 45 करोड़ रुपए की कीमत की वह जमीन जब्त कर ली है जिस पर पटना में मॉल बनाया जाना था। यह जमीन लालू के परिजनों के नाम से है। 

रेलवे टेंडर घोटाला उस वक्त का मामला है जब लालू यूपीए सरकार में रेल मंत्री थे। उन पर गलत तरीके से टेंडर देने और उसके बदले अपने परिवार को फायदा पहुंचाने का आरोप है। जुलाई में ईडी ने इस मामले में लालू और उनके परिजनों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज क‌िया थ्‍ाा। उससे पहले सीबीअाइ ने लालू और अन्य आरोपियों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट  के तहत मामला दर्ज क‌िया थ्‍ाा।

जांच एजेंसी के मुताबिक लालू के रेल मंत्री रहने के दौरान रेलवे को दो होटलों के रखरखाव के लिए एक प्राइवेट कंपनी को टेंडर दिया गया और इसके एवज में कंपनी ने पूर्वी पटना में तीन एकड़ जमीन बेहद कम कीमत पर 'डिलाइट मार्केटिंग' को दिया। डिलाइट मार्केटिंग ने बाद में इसे 'लारा प्रोजेक्ट्स' को स्थानांतरित कर दिया, जिसके मालिक लालू के परिवार के सदस्य हैं। 

Advertisement

इससे पूर्व आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति मामले में लालू प्रसाद यादव के परिवार के छह सदस्यों पर बेनामी एक्ट के तहत कार्रवाई की थी। बेनामी संपत्ति मामले में ईडी ने कुर्की का आदेश पहली बार दिया है। लालू के बेटे तेजस्वी और पत्‍नी राबड़ी देवी से ईडी ने इस मामले में अलग-अलग पूछताछ की थी। गौरतलब हो कि ईडी द्वारा बार-बार नोटिस जारी करने के बाद भी राबड़ी देवी उपस्थित नहीं हो रही थीं। आखिरकार बीते सप्ताह ईडी की टीम ने पटना में आकर उनसे पूछताछ की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ईडी, टेंडर घोटाला, लालू, ED, IRCTC, Lalu
OUTLOOK 08 December, 2017
Advertisement