Advertisement
28 December 2017

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में महीने में तीसरी बार भूकंप के झटके

Symbolic Image

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रेक्टर स्केल पर 4.7 नापी गई और इसका केंद्र चमोली में था।

इस महीने के पहले हफ्ते में इसी इलाके में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। रिक्टर पैमाने पर उसकी तीव्रता 5.5 थी। बता दें कि दिसंबर में रुद्रप्रयाग में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

6 दिसंबर को रुद्रप्रयाग में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड के अलावा हिमाचल, यूपी, हरियाणा और पंजाब में भी झटके महसूस किए गए। दिल्ली में करीब 10 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Advertisement

इसका केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में जमीन से 30 किमी नीचे था। माैसम विभाग के मुताबिक, यह मॉडरेट इंटेंसिटी का भूकंप था।

इससे पहले यूरोपियन मैडिटैरियन सीज्मोलॉजिकल सेंटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के देहरादून से 121 किमी दूर पूर्व में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5 थी।

9 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर में शाम 4.13 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रेक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 दर्ज की गई। बता दें कि बुधवार को भी दिल्ली समेत देश 6 राज्यों में अर्थक्वेक आया था। इसका केंद्र उत्तराखंड के रुद्र प्रयाग में था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Earthquake, Uttarakhand, Rudraprayag
OUTLOOK 28 December, 2017
Advertisement