Advertisement
08 April 2024

केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट ने बताया 'पब्लिसिटी स्टंट'

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली याचिका को पब्लिसिटी स्टंट करार दिया। कोर्ट ने टिप्पणी की कि यह याचिका केवल "प्रचार" के लिए दायर की गई थी और याचिकाकर्ता उस पर "भारी जुर्माना" लगाने का हकदार है।

न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने पूर्व आप विधायक संदीप कुमार द्वारा दायर याचिका को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अदालत में स्थानांतरित करते हुए यह टिप्पणी की, जहां पहले इसी तरह की याचिकाओं पर सुनवाई की गई थी। न्यायमूर्ति प्रसाद ने कहा, "यह सिर्फ प्रचार के लिए है।"

उन्होंने कहा, "चूंकि इसी तरह के मामलों को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश द्वारा सूचीबद्ध और निपटाया गया है, इसलिए इस याचिका को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सूचीबद्ध करें।" याचिका ट्रांसफर करने के बाद जस्टिस प्रसाद ने कहा, ''मैं भारी जुर्माना लगा देता।''

Advertisement

अपनी याचिका में, कुमार ने कहा है कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद, नेता संविधान के तहत मुख्यमंत्री के कार्यों को करने में "अक्षमता" महसूस कर रहे हैं।

याचिका में कहा गया है कि आप नेता की "अनुपलब्धता" संवैधानिक तंत्र को जटिल बनाती है और वह संविधान के आदेश के अनुसार जेल से कभी भी मुख्यमंत्री के रूप में कार्य नहीं कर सकते हैं।

इसमें कहा गया, "संविधान का अनुच्छेद 239AA(4) उन मामलों के संबंध में उपराज्यपाल को उनके कार्यों के अभ्यास में सहायता और सलाह देने के लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद का प्रावधान करता है, जिनके संबंध में विधान सभा को अधिकार है।"

याचिका में कहा गया है, "उपराज्यपाल को सहायता और सलाह व्यावहारिक रूप से तब तक संभव नहीं है जब तक मुख्यमंत्री संविधान के तहत अपनी सहायता और सलाह देने के लिए स्वतंत्र व्यक्ति उपलब्ध न हों।"

याचिका में प्रार्थना की गई, "प्रतिवादी नंबर 1, यानी, दिल्ली के निवर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ यथा वारंटो की रिट जारी करें, जिसमें उनसे यह दिखाने के लिए कहा जाए कि वह किस अधिकार, योग्यता और पदवी के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद संभालते हैं। संविधान के अनुच्छेद 239एए और जांच के बाद उन्हें पूर्वव्यापी प्रभाव से या उसके बिना दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से हटा दें।"

मामला अब 10 अप्रैल को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। केजरीवाल, जिन्हें 21 मार्च को ईडी ने गिरफ्तार किया था, 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं। वह वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद हैं। उच्च न्यायालय ने पहले केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली दो जनहित याचिकाओं (पीआईएल) को खारिज कर दिया था।

4 अप्रैल को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ ने इस मुद्दे पर एक जनहित याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया और कहा कि मुख्यमंत्री बने रहना केजरीवाल की व्यक्तिगत पसंद थी।

इससे पहले, पीठ ने इसी तरह की एक जनहित याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि याचिकाकर्ता ऐसी कोई कानूनी बाधा दिखाने में विफल रहा है जो गिरफ्तार मुख्यमंत्री को पद संभालने से रोकती हो। इसने देखा था कि इस मामले में न्यायिक हस्तक्षेप की कोई गुंजाइश नहीं है और इस मुद्दे को देखना राज्य के अन्य अंगों का काम है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi high court, cm arvind kejriwal, petition, publicity stunt, removal of cm
OUTLOOK 08 April, 2024
Advertisement