Advertisement
04 December 2015

दिल्‍ली में नंबर के हिसाब से एक दिन छोड़कर चलेंगे वाहन

एक जनवरी, 2016 से राजधानी में सम और विषम रजिस्‍ट्रेशन संख्‍या के आधार पर वाहनों को एक दिन छोड़कर चलाने की व्‍यवस्‍था लागू की जाएगी। प्रदूषण के मुद्दे पर शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक आपात बैठक बुलाई थी, जिसके बाद यह ऐलान किया गया है। 

अगर यह फैसला लागू होता है तो एक जनवरी से दिल्‍ली में एक दिन सिर्फ सम संख्‍या जैसे- 2, 4, 6 वाले वाहन सड़कों पर आएंगे जबकि दूसरे दिन विषय संख्‍या जैसे 1, 3, 5 वाले वाहनों को चलाने की छूट होगी। इस तरह दिल्‍ली की सड़कों पर वाहनों की संख्‍या आधी हो जाएगी क्‍योंकि लोग रोज अपने वाहन सड़कों पर नहीं उतार पाएंगे। इस व्‍यवस्‍था से एंबुलेंस और सरकारी वाहनों को छूट दी जा सकती है।

केजरीवाल सरकार के इस फैसले को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। कई लोग इस व्‍यवस्‍था पर सवाल उठा रहे हैं जबकि बहुत-से लोगों का मानना है कि राजधानी में प्रदूषण घटाने के लिए इस तरह का कदम उठाना जरूरी है। गौरतलब है कि बढ़ते वायु प्रदूषण के बारे में तल्‍ख टिप्‍पणी करते हुए दिल्‍ली हाईकोर्ट ने दिल्‍ली को गैस चैंबर की तरह बताया था। राजधानी में प्रदूषण घटाने के लिए अदालत और ग्रीन ट्रिब्‍यूनल दिल्‍ली सरकार पर लगातार दबाव बना रहे हैं। दिल्‍ली सरकार को प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एक ठोस और समयबद्ध योजना हाईकोर्ट के सामने पेश करने है। वाहनों को नंबर से एक दिन छोड़कर चलाने का फैसला इसी योजना का हिस्‍सा हो सकता है। 

Advertisement

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi government, air pollution, even and odd numbered vehicles, Kejriwal government, delhi government, दिल्‍ली सरकार, अर‍विंद केजरीवाल, सम और विषम नंबर संख्‍या, वाहन, अनुमति, दिल्‍ली प्रदूषण
OUTLOOK 04 December, 2015
Advertisement