Advertisement
13 August 2022

दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया का पीएम पर आरोप, बोले- 'दोस्तवाद' ने देश की अर्थव्यवस्था को कर दिया 'पूरी तरह बर्बाद', मांगा जवाब

FILE PHOTO

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'दोस्तवाद' ने देश की अर्थव्यवस्था को 'पूरी तरह बर्बाद' कर दिया है और उनसे यह जवाब देने को कहा कि उनके 'दोस्तों' को कर में छूट और करोड़ों का कर्ज क्यों माफ कर दिया।

एक संवाददाता सम्मेलन में, सिसोदिया ने आरोप लगाया कि केंद्र ने 10 लाख करोड़ रुपये के ऋण को बट्टे खाते में डाल दिया है और मोदी के "दोस्तों" को 5 लाख करोड़ रुपये की कर छूट दी है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को इतनी "खराब स्थिति" में धकेल दिया गया है कि अब पीएम को कहना पड़ रहा है कि अब लोगों को मुफ्त में कुछ भी मुहैया नहीं कराया जाएगा।

सिसोदिया ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'दोस्तवाद' ने देश की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है।" उन्होंने आरोप लगाया कि जब सवाल उठाए जाते हैं तो केंद्र की भाजपा नीत सरकार और सत्ताधारी पार्टी के नेता इधर-उधर की बातें करने लगते हैं।

Advertisement

शनिवार को, सिसोदिया ने कहा कि यह पिछले 75 वर्षों में पहली बार है जब केंद्र सरकार को दूध, दही, गेहूं और चावल जैसे खाद्य पदार्थों पर "कर" लगाना पड़ा। उन्होंने दावा किया, "केंद्र सरकार कह रही है कि उसके पास देश में गरीब लोगों को राहत देने के लिए स्कूल, अस्पताल बनाने, पेंशन देने और योजनाएं लाने के लिए पैसे नहीं हैं।"

सिसोदिया ने आरोप लगाया कि केंद्र के पास ऐसे उपायों का समर्थन करने के लिए धन की कमी है क्योंकि उसने करदाताओं के पैसे का इस्तेमाल प्रधानमंत्री मोदी के "दोस्तों के खजाने" को भरने के लिए किया है।

उन्होंने कहा,"इसलिए, मैं एक बार फिर प्रधान मंत्री से यह जवाब देने की अपील करता हूं कि उन्होंने अपने दोस्तों के 10 लाख करोड़ रुपये के ऋण को क्यों माफ कर दिया और उन्हें लाभान्वित करने के लिए 5 लाख करोड़ रुपये के कर में छूट दी और देश की अर्थव्यवस्था को ऐसी स्थिति में डाल दिया। आपको कहना पड रहा है कि अगर अब लोगों को कुछ भी मुफ्त में दिया गया तो देश बर्बाद हो जाएगा।" उन्होंने कहा, "यहां और वहां बात करने के बजाय इस सवाल का जवाब दें कि जो आप हर समय करते रहते हैं।"

पिछले महीने 'रेवड़ी' संस्कृति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी ने देश में मुफ्तखोरी को लेकर बहस शुरू कर दी है और इसके बाद इस मुद्दे पर भाजपा और आप के बीच सियासी घमासान चल रहा है. उन्होंने 'रेवड़ी', एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय मिठाई, जिसे अक्सर त्योहारों के दौरान वितरित किया जाता है, का इस्तेमाल विभिन्न दलों द्वारा सत्ता हथियाने के लिए मुफ्त में दिए जाने के वादे के रूप में किया जाता है और कहा कि लोगों, विशेष रूप से युवाओं को इससे बचना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 August, 2022
Advertisement