Advertisement
06 December 2022

दिल्लीः छह महीने के भीतर अदालती मामलों का होगा निपटारा, केजरीवाल ने रखा पायलट प्रोजेक्ट का प्रस्ताव

file photo

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली में न्यायिक प्रणाली को लागू करने के लिए एक प्रायोगिक परियोजना का प्रस्ताव रखा जिसके तहत छह महीने के भीतर अदालती मामलों का निस्तारण किया जाता है ताकि दूसरे राज्यों के लिए मिसाल बन सके।

केजरीवाल दिल्ली उच्च न्यायालय के 'एस' ब्लॉक भवन के उद्घाटन के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। केजरीवाल के प्रस्ताव पर, कार्यक्रम में उपस्थित केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यदि मुख्यमंत्री का उद्देश्य एक सहयोगी की तलाश करना है, तो केंद्र और दिल्ली के उपराज्यपाल उनके प्रयास में उनका समर्थन करेंगे।

इस कार्यक्रम में भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू और दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा ने भी भाग लिया। पुरी ने कहा, "यदि उद्देश्य एक सहयोगी की तलाश करना था, तो मुझे लगता है कि दिल्ली के उपराज्यपाल और केंद्र अधिक जगह पाने के प्रयास में आपका समर्थन करेंगे। वैसे, भूमि राज्य का विषय है, इसलिए मुख्यमंत्री जी आपने आज वादे किए," हम आपको इसके लिए जिम्मेदार ठहराएंगे।"

Advertisement

आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने संदर्भ का खुलासा किए बिना कहा कि "अवसर खोया नहीं गया था"। हालाँकि, एक हल्के नोट पर, पुरी ने केजरीवाल को 299 स्लम क्लस्टरों के पुनर्निर्माण की पेशकश की, जो शहर सरकार के दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) के अंतर्गत आते हैं, यदि AAP डिस्पेंसेशन ऐसा करने में असमर्थ है, क्योंकि DDA के तहत 367 क्लस्टर, जो कि DDA के अंतर्गत आते हैं, केंद्र के पुनर्निर्माण के लिए सर्वे किया जा रहा है।

पुरी ने यह भी कहा कि उन्हें अदालतों की स्थिति के बारे में किसी से बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह यहीं बड़े हुए हैं। इस कार्यक्रम में बोलते हुए, केजरीवाल ने दिल्ली में एक पायलट परियोजना को लागू करने का प्रस्ताव रखा, जिसमें छह महीने के भीतर मामलों का निपटारा किया जाता है।

उन्होंने कहा, "ऐसी साइट आप कम ही देखते हैं कि केंद्र, न्यायपालिका, दिल्ली सरकार सभी एक साथ एक मंच पर मौजूद हों। मैं आम आदमी की तरफ से एक प्रस्ताव रखना चाहूंगा।" यह देखते हुए कि लोग न्याय मांगने के लिए अदालतों में जाते हैं, उन्होंने कहा कि कई समितियों और अध्ययनों ने कहा है कि समय पर न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रियाओं और नियमों को बदलना होगा।

उन्होंने कहा, "मैं उंगली नहीं उठा रहा हूं.. लेकिन मैं सिर्फ यह प्रस्ताव देना चाहता हूं कि दिल्ली को पायलट बना दें, जहां मामला सिविल या क्रिमिनल होने के बावजूद छह महीने से ज्यादा नहीं चलना चाहिए। इसे कुछ दिनों के भीतर निपटा देना चाहिए, लेकिन कम से कम यह है कि इसे छह महीने के भीतर निपटाया जाना चाहिए। चलो एक प्रस्ताव बनाते हैं।"

उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हो सकता है तो सरकार स्वेच्छा से तैयार है। "हम सब एक साथ बैठ सकते हैं और इसके लिए दिल्ली को एक पायलट प्रोजेक्ट बनाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर सकते हैं। हमने शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली क्षेत्रों में काम किया है ... हमारे काम की प्रशंसा की जा रही है। हम उम्मीद करते हैं कि इस तरह की न्यायिक प्रणाली एक मिसाल बनेगी।"

केजरीवाल ने न्यायिक सुविधाओं के उद्घाटन से संबंधित विभिन्न घटनाओं को याद करते हुए कहा कि वह हाल ही में कड़कड़डूमा कोर्ट परिसर में एक भवन के उद्घाटन के लिए गए थे. उन्होंने कहा, "कार्यक्रम में किसी ने मजाक में कहा था कि हिंदी फिल्मों में अक्सर अदालत कक्षों को जीर्ण-शीर्ण हालत में दिखाया जाता है, लेकिन ऐसी सुविधाओं के उद्घाटन के बाद ऐसा लगता है कि हिंदी फिल्मों को अपने फिल्म सेट को संशोधित करना होगा।"

यह कहते हुए कि दिल्ली की न्यायिक प्रणाली का बुनियादी ढांचा देश में सबसे अच्छा है, दिल्ली के सीएम ने कहा कि पिछली सरकारों ने भी इसे सुधारने के लिए काम किया था और उनकी सरकार भी इसे सुधारने के लिए काम कर रही है। "हालांकि कम संसाधन हैं, हमारी प्राथमिकता न्यायपालिका है।"

जब कार्यक्रम में बोलने की उनकी बारी आई, तो पुरी ने संदर्भ का खुलासा किए बिना कहा कि "अवसर गंवाया नहीं गया"।

पुरी ने कहा, "अगर उद्देश्य एक सहयोगी की तलाश करना था, तो मुझे लगता है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और लेफ्टिनेंट गवर्नर दोनों। हम तीनों अधिक जगह पाने के प्रयास में आपका समर्थन करेंगे। वैसे, भूमि एक राज्य का विषय है, इसलिए मुख्यमंत्री मंत्री जी आपने आज वादे किए, हम आपको उन पर खरा उतरेंगे।”

पुरी ने कहा कि वह रिकॉर्ड पर रखना चाहते हैं कि उन्होंने इस तरह की वकालत की सराहना की, यह कहते हुए कि जब उन्हें किसी भी इमारत के उद्घाटन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो आधुनिक स्थिरता मानदंडों, दक्षता के आधुनिक मानदंडों को दर्शाता है और इसका कारण यह है कि अगर उच्च न्यायालयों को इस तरह की इमारतों में रखा गया है, उत्पादकता स्तर ऊपर जाएगा।

उन्होंने कहा, "अरविंद केजरीवाल जी ने निश्चित रूप से एक भाषण दिया, जिससे मैं हमेशा संबंधित हो सकता हूं... वह मेरे करीबी दोस्त हैं। इसलिए, उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी दिल्ली, शिक्षा मॉडल, स्वास्थ्य मॉडल पर बहुत गर्व है और वह भी उन्होंने कहा कि वह दिल्ली को एक प्रायोगिक न्यायिक मॉडल बनाना चाहते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2011 की जनगणना के मुताबिक दिल्ली की आबादी 1.67 करोड़ थी और अब यह करीब दो करोड़ हो सकती है।" "अब, दिल्ली के बड़े हिस्से का पुनर्निर्माण किया जा रहा है और जो लोग जेजे (स्लम) समूहों में रहते हैं, मेरा मतलब है कि डीडीए के तहत उनमें से लगभग 367 हैं और उन सभी का सर्वेक्षण किया जा रहा है और 'जहाँ झुग्गी वहीं माकन' के तहत पुनर्निर्माण किया जा रहा है।

डीयूएसआईबी (जो दिल्ली सरकार के अंतर्गत आता है) के तहत आने वालों की संख्या 299 है। मैं मुख्यमंत्री को सुझाव दूंगा कि वह भी एक सर्वेक्षण करें। वैसे, मैंने उन्हें पेशकश की कि यदि आप नहीं हैं, तो हम इसे करना चाहते हैं, यह हल्का पक्ष है," आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने कहा।

केजरीवाल ने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने अपने सात साल के कार्यकाल में न्यायिक सुविधाओं के बजट को तीन गुना कर दिया है. उन्होंने कहा, "जब हमारी सरकार बनी थी, वित्त वर्ष 2013-14 में न्यायपालिका के लिए बजट 500 करोड़ रुपये था और पिछले साल यह 1,500 करोड़ रुपये हो गया।"

केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार न्यायपालिका की मांगों को पूरा करने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा, "न्यायपालिका की स्वतंत्रता तभी मौजूद होगी जब पर्याप्त धन होगा। हमारा इरादा न्यायिक प्रणाली को अधिकतम धन देना है और मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारे सीमित संसाधनों के भीतर हम धन उपलब्ध कराएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 December, 2022
Advertisement