Advertisement
29 July 2024

दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा: बेसमेंट मालिक समेत पांच और लोग गिरफ्तार; तीन छात्रों की मौत मामले में अब तक सात पकड़े गए

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से हुई तीन छात्रों की मौत के मामले में पुलिस ने पांच और लोगों को गिरफ्तार किया है। 

डीसीपी (सेंट्रल) एम हर्ष वर्धन ने समाचार एजेंसी एएनआई से एक्सक्लूसिव बात करते हुए कहा कि कोचिंग सेंटर में बाढ़ की घटना के सिलसिले में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने कहा, "इस घटना में जिसकी भी गलती है, उसे बख्शा नहीं जाएगा। हम घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहे हैं और क्षेत्र में कानून-व्यवस्था बनाए रख रहे हैं।"

Advertisement

इसके साथ ही मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों की कुल संख्या सात हो गई है। गिरफ्तार लोगों में मालिक भी शामिल हैं। 

डीसीपी ने कहा, "गिरफ्तार किए गए लोगों में बेसमेंट के मालिक और एक व्यक्ति शामिल है जिसने एक वाहन चलाया था जिससे इमारत के गेट को नुकसान पहुंचा था।"

यह घटना शनिवार को भारी बारिश के बाद पुराने राजिंदर नगर में राऊ के स्टडी सर्कल में हुई। इससे पहले, अभिषेक गुप्ता (इमारत के मालिक) और देशपाल सिंह (केंद्र में समन्वयक) नामक दो व्यक्तियों को रविवार को गिरफ्तार किया गया था। इन दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। 

पुलिस के मुताबिक, मामला धारा 105 (गैर इरादतन हत्या), 106(1) (गैर इरादतन या लापरवाही से किए गए कार्य से किसी व्यक्ति की मौत, जो गैर इरादतन हत्या की श्रेणी में नहीं आती), 115(2) (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने के लिए सजा), 290 (लापरवाही से इमारतों को गिराने, मरम्मत करने या निर्माण करने के संबंध में) और भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के 3(5) के तहत दर्ज किया गया है।

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने अभ्यर्थियों के विरोध के बीच भवन उपनियमों का उल्लंघन करने पर रविवार को करोल बाग में 13 कोचिंग सेंटरों के बेसमेंट सील कर दिए।

बेसमेंट में पुस्तकालय चलाने वाले कोचिंग सेंटरों और मालिकों के खिलाफ कार्रवाई, अतार्किक किराए और दलाली को नियंत्रित करने के लिए एक किराया विनियमन विधेयक या किराया विनियमन संहिता और छात्रों के लिए एक बीमा कवर या शिकायत निवारण तंत्र की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन सोमवार के शुरुआती घंटों में भी जारी रहा।

अभ्यर्थियों ने यह भी मांग की है कि सरकार बारिश के दौरान क्षेत्र में जलभराव या बिजली के झटके से बचने के लिए कदम उठाए। दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने बिल्डिंग बायलॉज के उल्लंघन पर चिंता जताई और एमसीडी कमिश्नर को बेसमेंट में अवैध रूप से चल रहे कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

मेयर ने रविवार को एएनआई को बताया, "मैंने एमसीडी कमिश्नर को लिखा है कि दिल्ली भर में ऐसे सभी कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए जो एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में हैं और बेसमेंट में व्यावसायिक गतिविधियां चला रहे हैं जो बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन कर रहे हैं और मानदंडों के अनुसार नहीं हैं। राजिंदर नगर में इस इमारत का पूरा होने का प्रमाणन 2021 में दिया गया था और इसमें स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि बेसमेंट का उपयोग केवल पार्किंग और भंडारण के लिए किया जाएगा।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi, old rajendra nagar, owner arrested, basement, three dead
OUTLOOK 29 July, 2024
Advertisement